Asianet News Hindi

हवा में भी घुला कोरोना वायरस का जहर? WHO ने दुनियाभर के लिए बताया बड़ा खतरा, दी ये वॉर्निंग

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस का संक्रमण चीन से बाहर फैलने को लेकर अन्य देशों को आगाह किया और उनसे अपील की है कि वे इस घातक विषाणु के उनके देश में पहुंचने की आशंका के मद्देनजर उससे निपटने के लिए तैयार रहें।

WHO issues a grave warning as Coronavirus toll crosses 900 kpm
Author
Geneva, First Published Feb 10, 2020, 11:37 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

जिनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस का संक्रमण चीन से बाहर फैलने को लेकर अन्य देशों को आगाह किया और उनसे अपील की है कि वे इस घातक विषाणु के उनके देश में पहुंचने की आशंका के मद्देनजर उससे निपटने के लिए तैयार रहें।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसस ने कहा कि उन लोगों के भी इस विषाणु से संक्रमित होने के ‘‘चिंताजनक मामले’’ सामने आए हैं जो कभी चीन नहीं गए। इस विषाणु के कारण 900 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। गेब्रेयसस ने अपना जीवन जोखिम में डालकर इस महामारी को काबू करने के लिए ‘‘हर संभव कोशिश’’ कर रहे चिकित्सकों, नर्सों और स्वास्थ्यकर्मियों की सराहना की और उन्हें ‘‘असल नायक’’ करार दिया।

इन मामलों से बढ़ी चिंता 
डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक गेब्रेयसस ने ट्वीट किया, ‘‘उन लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के चिंताजनक मामले सामने आए हैं जो कभी चीन नहीं गए हैं। ऐसे कुछ मामलों का पता चलना अन्य देशों में इसके व्यापक प्रसार की ओर इशारा हो सकता है। संक्षेप में, यह संभवत: केवल शुरुआत है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इस लोक स्वास्थ्य आपात स्थिति में सभी देशों को इस विषाणु के पहुंचने की आशंका के मद्देनजर तैयार रहने के अपने प्रयास तेज कर देने चाहिए और इसके पहुंचते ही इसे काबू करने के लिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए।’’ गेब्रेयसस ने कहा कि कोरोना वायरस का चीन के बाहर प्रसार धीमा हुआ है, लेकिन यह कभी भी बढ़ सकता है।

नहीं जुट पाया है जरूरी रुपया 
उन्होंने कहा, ‘‘वित्तीय एकजुटता की भावना के तहत दान देने वाले आगे आए हैं लेकिन हम अभी 67 करोड़ 50 लाख डॉलर के हमारे लक्ष्य पर नहीं पहुंचे है।’’ चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 908 हो गई है और इसके संक्रमण के 40,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

बताते चलें कि कुछ रिपोर्ट्स आई थीं जिसमें बताया गया कि कोरोना वायरस का संक्रामण हवा में भी घुल गया है। 

(ये खबर पीटीआई/भाषा की है। एशियानेट न्यूज ने सिर्फ हेडिंग में बदलाव किया है।) 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios