Asianet News Hindi

अब 800 Mn. डॉलर के कर्ज से पाकिस्तान में दुरुस्त होगी बिजली व्यवस्था, होगा लोगों का आर्थिक विकास

आर्थिक कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान को फिर से वर्ल्ड बैंक के आगे हाथ फैलाने पड़े हैं। वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान में बिजली परियोजनाओं और लोगों के आर्थिक विकास को गति देने के लिए 800 मिलियन डॉलर का कर्ज मंजूर किया है।

World Bank approves $800m loan for Pakistan power sector reforms, human capital development kpa
Author
Islamabad, First Published Jun 29, 2021, 3:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

इस्लामाबाद. विश्व बैंक ने पाकिस्तान में बिजली कार्यक्रमों और लोगों के आर्थिक विकास के लिए 800 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने मंगलवार को पाकिस्तान में किफायती और स्वच्छ ऊर्जा कार्यक्रम Affordable and Clean Energy (PACE) और दूसरी सुरक्षित मानव निवेश Securing Human Investments to Foster Transformation (SHIFT II) के लिए यह कर्ज मंजूद किया है। इसमें दोनों कार्यक्रमों के लिए 400-400 मिलियन डॉलर का कर्ज दिया गया है।

पाकिस्तान में बिजली व्यवस्था की खराब हालत है
पाकिस्तान में बिजली वितरण व्यवस्था ठीक नहीं है। इस कर्ज से बिजली क्षेत्र में सुधार होगा। वहीं, उपभोक्ताओं को सब्सिडी का भी लाभ मिलेगा। इस कर्ज के जरिये पाकिस्तान निजी क्षेत्र की भागीदारी से बिजली उत्पादन में सुधार कर पाएगा। साथ ही वितरण भी ठीक हो पाएगा।

मानव पूंजी निवेश को बढ़ावा

SHIFT II कार्यक्रम के लिए विश्व बैंक की टास्क टीम की लीडर तज़ीन फ़सीह ने कहा कि इससे कोरोना संकट में उबरने से मदद मिलेगी। बता दें कि SHIFT II बाल सुधार, टीकाकरण और गुणवत्ता वाले प्राथमिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों के स्थायी वित्तपोषण के लिए बजट की विश्वसनीयता बढ़ाता है।  यह कोविड के चलते स्कूल नहीं आ रहे बच्चों के विकास में भी मददगार साबित होता है।

पाकिस्तान के लिए विश्व बैंक के कंट्री डायरेक्टर नाजी बेन्हासिन ने कहा कि पेस और शिफ्ट को रेखांकित करने वाले सुधार स्थायी निवेश की सुविधा में योगदान कर सकते हैं। ये उन लोगों के लिए कल्याणकारी लाभ पैदा कर सकते हैं, जिनकी सबसे ज्यादा जरूरत है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios