Asianet News HindiAsianet News Hindi

Chanakya Niti: इन 3 कामों में कभी जल्दबाजी नहीं करना चाहिए, नहीं तो नुकसान उठाना पड़ता है

चाणक्य एक श्रेष्ठ विद्वान होने के साथ एक अच्छे शिक्षक भी थे। उन्होंने विश्वप्रसिद्ध तक्षशिला से शिक्षा ग्रहण की और वहीं पर विद्यार्थियों को शिक्षा भी दी। चाणक्य ने कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताया है जिन्हें करते हुए कभी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। अन्यथा आपको अपयश और नुकसान उठाना पड़ सकता है।

Chanakya Niti never do hurry in these things, else you may have losses
Author
Ujjain, First Published Oct 5, 2021, 5:40 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. आचार्य चाणक्य की कई विषयों पर उनकी अच्छी पकड़ थी। उन्होंने अपने जीवन में अच्छी और बुरी दोनों तरह की परिस्थियों का सामना किया था। चाणक्य ने अपने ज्ञान और अनुभव के आधार पर नीतिशास्त्र में अपने अनमोल विचारों को पिरोया है। चाणक्य नीति (Chanakya Niti) की शिक्षाएं आज भी मनुष्य को जीवन में बहुत महत्व रखती हैं। चाणक्य ने कुछ ऐसे कार्यों के बारे में बताया है जिन्हें करते हुए कभी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। अन्यथा आपको अपयश और नुकसान उठाना पड़ सकता है। आगे जानिए किन कामों में बिलकुल नहीं करना चाहिए जल्दबाजी...

व्यापार के मामले में न करें जल्दी
चाणक्य (Chanakya) कहते हैं कि व्यापार में कोई भी निर्णय हमेशा सोच-समझकर ही करना चाहिए। क्योंकि किसी भी व्यक्ति के लिए उसका व्यापार ही एक तरह से सारी जमा पूंजी होता है, क्योंकि किसी भी व्यापार को बढ़ाने में व्यक्ति को वर्षों लग जाते हैं, और व्यापार के मामलें में जल्दबाजी में किया गया निर्णय व्यक्ति के पूरे कारोबार को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए हर बिंदु का आकलन करके सोच विचार करने के पश्चात ही निर्णय लेना चाहिए।

जल्दबाजी में न बनाएं रिश्ते
चाणक्य (Chanakya) कहते हैं कि व्यक्ति को कभी भी नए रिश्तें बनाते समय जल्दबाजी नहीं करना चाहिए। रिश्तों का हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता है, लेकिन किसी के साथ नई-नई मित्रता करते समय और नए रिश्ते बनाते समय जल्दबाजी करना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। यह आपको मानसिक तनाव और अपयश दे सकते हैं।

धन के मामले में न करें जल्दबाजी
धन के लेन-देन में कभी जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। अन्यथा आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। किसी को धन देते हुए या निवेश करते समय हमेशा सोच-समझ कर निर्णय करें। बिना सोचे-समझे और जल्दबाजी में पैसों का लेन-देन करने से कई बार फायदे से नुकसान हो सकता है।

चाणक्य नीति के बारे में ये भी पढ़ें

चाणक्य नीति: जिस व्यक्ति के पास होती हैं ये 3 चीजें, उसके लिए धरती पर स्वर्ग होता है

चाणक्य नीति: इन परिस्थितियों में मित्र, पत्नी और शिष्य का न होना ही बेहतर रहता है

Chanakya Niti: एक ही जगह पर बहुत समय तक रखा गया धन नष्ट हो जाता है, जानिए धन से जुड़ी खास बातें

Chanakya Niti: इन 6 स्थितियों में व्यक्ति असहनीय पीड़ा का अनुभव करता है

Chanakya Niti: चाहते हैं बच्चों को योग्य और जिम्मेदार बनाना तो ध्यान रखें ये 3 बातें


 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios