Asianet News Hindi

वास्तु टिप्स: किस दिशा में खिड़की होने पर उसका हमारे जीवन पर क्या असर होता है?

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी घर में बनी हुई खिड़कियां उस भवन के वास्तु को प्रभावित करती हैं। इनके सही दिशा में होने से जहां सुख-समृद्धि की खिड़कियां खुल जाती हैं वहीं इनके गलत दिशा में होने से भाग्य बंद भी हो सकता है।

Know the vastu tips for windows KPI
Author
Ujjain, First Published Jun 13, 2021, 11:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. खिड़कियां यदि गलत दिशा में हैं तो इनके कारण आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। आगे जानिए घर में खिड़कियां बनवाते समय किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए… 

1. वास्तु के अनुसार घर की पूर्व, पश्चिम एवं उत्तर दिशा में खिड़कियों का होना लाभकारी माना गया है। उत्तर,पूर्व एवं पश्चिम दिशा में खिड़की होने से घर में धन और समृद्धि के द्वारा खुल जाते हैं।
2. पूर्व दिशा में खिड़कियां अधिक होनी चाहिए। इससे घर में सौभाग्य प्रवेश करता है। साथ ही परिवार के सदस्यों को यश, तरक्की मिलती है।
3. उत्तर दिशा का संबंध धन के देवता कुबेर से है इस दिशा में खिड़कियां रखने से कुबेर देवता की कृपा बनी रहती है।
4. दक्षिण दिशा में खिड़की होने से रोग और शोक की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि दक्षिण दिशा यम की दिशा मानी गई है अतः इस दिशा में खिड़कियां बनवाने से बचना चाहिए।
5. खिड़कियां दो पल्ले वाली होना चाहिए और इन्हें खोलने एवं बंद करने में आवाज नहीं होना चाहिए,ये नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती हैं।
6. घर के मुख्यद्वार के दोनों तरफ समान आकार की खिड़कियां हों तो चुंबकीय चक्र पूरा होता है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह लगातार बना रहता है।
7. अगर प्रवेश द्वार के पास खिड़कियां टूटी-फूटी या गंदी या पुरानी होंगी,तो परिवार के सदस्यों को मानसिक, शारीरिक और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है ।
8. नया घर बनाते समय पुरानी खिड़कियों को नहीं लगाना चाहिए ,अन्यथा परिवार के सदस्यों को धन से जुडी समस्याओं को झेलना पड़ सकता है।
9. भवन निर्माण के समय खिड़कियों का आकार छोटा नहीं होना चाहिए वास्तु में यह अनुचित मानी गई हैं ।
10. खिड़की के सामने कोई बिजली का खम्बा ,टावर या डिश एंटीना लगा हो तो बच्चों के करियर में बाधाएं उत्पन्न होती हैं। ऐसी अवस्था में खिड़कियों पर मोटे परदे डालकर रहें ,ताकि नकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश न कर सकें।

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

बिजनेस में फायदा और रुका हुआ पैसा पाने के लिए कर सकते हैं मनी प्लांट से जुड़ा 2 आसान उपाय

फेंगशुई टिप्स: घर में धातु का कछुआ रखने से बढ़ता है गुडलक, बनी रहती है पॉजिटिविटी

फेंगशुई में इस पौधे को माना गया है सौभाग्य और उम्र बढ़ाने वाला, इससे दूर होती है निगेटिविटी

टिप्स: घर के दरवाजे पर रखा डोर मेट भी होता है खास, जानिए किस रंग और आकार का होना चाहिए ये

फेंगशुई टिप्स: नौकरी में प्रमोशन और बिजनेस में ग्रोथ के लिए करें क्रिस्टल बॉल के ये आसान उपाय

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios