Asianet News HindiAsianet News Hindi

Honda की इस कार ने किया धमाल, तोड़े बिक्री के रिकॉर्ड

होंडा की कार Amaze ने भारतीय बाजार में बिक्री के मामले में धूम मचा दी है। कंपनी इस कार की अब तक 4 लाख से भी ज्यादा यूनिट बेच चुकी है। 

Auto news 2020, Honda Amaze crosses 4 lakh unit sales mark in 7 years MJA
Author
New Delhi, First Published Aug 15, 2020, 4:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। होंडा की कार Amaze ने भारतीय बाजार में बिक्री के मामले में धूम मचा दी है। कंपनी इस कार की अब तक 4 लाख से भी ज्यादा यूनिट बेच चुकी है। होंडा की Amaze कॉम्पैक्ट सिडान कार पिछले 7 साल से भारतीय बाजार में मौजूद है। अब तक इस कार के दो मॉडल भारतीय बाजार में उतारे गए हैं। कंपनी ने साल 2018 मे इस कार का सेकंड जनरेशन भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। इस कार का फर्स्ट जनरेशन 2013 में भारतीय बाजार में उतारा गया था। कार के पहले मॉडल की 2.6 लाख यूनिट बिकी है, जबकि सेकंड जनरेशन मॉडल की अब तक 1.4 लाख यूनिट  बिक चुकी है। 

BS6 अपग्रेडेड है मॉडल
होंडा की इस सिडान के  BS6 अपग्रेडेड मॉडल को इस साल जनवरी में लॉन्च किया गया था। फिर भी इसकी पावर BS4 वर्जन के ही बराबर है। कार का 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 90hp का पावर और 110Nm टॉर्क जनरेट करता है। BS6 में इसकी माइलेज थोड़ी कम हो गई है। BS4 वर्जन में इस इंजन का माइलेज मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 19.5 किलोमीटर और सीवीटी गियरबॉक्स में 19 किलोमीटर प्रति लीटर था। BS6 वर्जन में यह 18.6 किलोमीटर और  BS4 वर्जन में 18.3 किलोमीटर प्रति लीटर हो गया है।

डीजल इंजन
अपग्रेडेड डीजल इंजन का पावर भी पहले के बराबर ही है, लेकिन माइलेज कम हो गई है।  Amaze में 1.5 लीटर का डीजल इंजन है। यह मैनुअल गियरबॉक्स में 100hp का पावर और 200Nm टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में इस इंजन का आउटपुट 80hp पावर और 160Nm टॉर्क है। BS4 वर्जन के मुकाबले BS6 डीजल इंजन की माइलेज मैनुअल गियरबॉक्स में 2.7 किलोमीटर और सीवीटी गियरबॉक्स में 2.8 किलोमीटर प्रति लीटर कम हो गई है।

इन कारों से है मुकाबला
भारतीय बाजार में  Honda Amaze की टक्कर मारुति सुजुकी डिजायर, हुंडई ऑरा, फोर्ड एस्पायर, टाटा टिगोर जैसी कारों से है। इनमें से मारुति सुजुकी और टाटा टिगोर में डीजल इंजन नहीं है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios