Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना संकट में भी मारुति की सेल बढ़ी, एक महीने में बिकीं 1 लाख से ज्यादा कारें

कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से जहां ऑटोमोबाइल मार्केट में मंदी का दौर चल रहा था, मारुति सुजुकी की कारों की सेल बढ़ी है। जून के मुकाबले जुलाई महीने में मारुति की कारों की दोगुनी बिक्री हुई। 

Auto News 2020, Maruti sold more than 1 lakh unit cars in the month of July MJA
Author
New Delhi, First Published Aug 2, 2020, 5:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। कोरोनावायरस महामारी और लॉकडाउन की वजह से जहां ऑटोमोबाइल मार्केट में मंदी का दौर चल रहा था, मारुति सुजुकी की कारों की सेल बढ़ी है। जून के मुकाबले जुलाई महीने में मारुति की कारों की दोगुनी बिक्री हुई। जून में कंपनी ने 57,428 कारें बेची थीं, वहीं जुलाई में यह आंकड़ा 108,064 यूनिट हो गया।
 
कोरोनावायरस के चलते थी मंदी
कोरोना वायरस महामारी के चलते बाजार में व्हीकल्स की मांग काफी कम हो गई थी। लेकिन लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद कंपनियों के सेल में भी धीरे धीरे काफी सुधार आया है। कारों के अलावा दूसरे व्हीकल्स की डिमांड भी अब धीरे धीरे बढ़ रही है।

घरेलू बाजार में बिक्री बढ़ी 
भारत में मारुति ने जुलाई महीने में 1 लाख से ज्यादा कारें बेची है। जुलाई 2020 में कंपनी ने 101,307 यूनिट्स सेल की। वहीं, जुलाई 2019 में यह आंकड़ा 100,006 था। इस तरह कंपनी ने सेल में 1.3 फीसदी की सालाना ग्रोथ दर्ज की है।

इन कारों की मांग बढ़ी
मारुति सुजुकी ऑल्टो, एस-प्रेसो, वैगन आर, सिलैरियो, स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर जैसे मॉडल्स की मांग सबसे ज्यादा रही है। वहीं, Vitara Brezza, Ertiga, S-Cross की सेल में भी 26.3 प्रतिशत की ग्रोथ देखने को मिली। मारुति नई सस्ती कार लाने की योजना भी बना रही है। मारुति की यह कार भारत में ऑल्टो 800 की जगह लेगी। Emkay Global Financial Services की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी भारत में BS6 डीजल इंजन मॉडल भी फिर से लाने की योजना बना रही है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios