Asianet News Hindi

Tata और Mahindra पेश करेंगी नई SUV, जानें कब तक होंगी लॉन्च

अब भारत में मिनी एसयूवी (SUV) सेगमेंट काफी लोकप्रिय हो रहा है। यही वजह है कि कार निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में नई कारें लॉन्च कर रही हैं। टाटा (Tata) और महिंद्रा (Mahindra) ने भी मिनी एसयूवी सेगमेंट में दो-दो कारें लॉन्च करने की घोषणा की है।
 

Auto News: Tata and Mahindra will launch 4 suv in India next year MJA
Author
New Delhi, First Published Nov 18, 2020, 5:22 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। अब भारत में मिनी एसयूवी (SUV) सेगमेंट काफी लोकप्रिय हो रहा है। यही वजह है कि कार निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में नई कारें लॉन्च कर रही हैं। टाटा (Tata) और महिंद्रा (Mahindra) ने भी मिनी एसयूवी सेगमेंट में दो-दो कारें लॉन्च करने की घोषणा की है। इस तरह कुल नई 4 कारें भारतीय ऑटो मार्केट में लॉन्च होंगी। उम्मीद जताई जा रही है कि यह लॉन्चिंग 2021 की शुरुआत में होगी। 

टाटा की ये दो कारें होंगी लॉन्च
टाटा मोटर्स (Tata Motors) भारत में टाटा ग्रेविटास (Tata Gravitas) 7 सीटर एसयूवी और HBX कॉन्सेप्ट पर आधारित एसयूवी लॉन्च करेगा। HBX कॉन्सेप्ट पर बेस्ड कार एक मिनी एसयूवी होगी। मिनी एसयूवी सेगमेंट अब काफी पॉपुलर हो रहा है। इसलिए ज्यादातर ब्रांड्स इस सेगमेंट में नई कारें लॉन्च कर रहे हैं। ये कारें भारत में जनवरी से मार्च के बीच यानी पहली तिमाही में लॉन्च की जा सकती हैं।

महिंद्रा लॉन्च करेगा दो एसयूवी
अगले साल की पहली छमाही में महिंद्रा दो पॉपुलर एसयूवी का नेक्स्ट जनरेशन मॉडल लॉन्च करेगा। इसमें महिंद्रा XUV 500 और महिंद्रा स्कॉर्पियो  (Mahindra Scorpio) जैसी कारें शामिल हैं। इन दोनों ही कारों की डिजाइन से लेकर इंजन और दूसरे फीचर्स में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

टाटा हैरियर का बड़ा वर्जन होगा ग्रेविटास 
टाटा हैरियर (Tata Harrier) का बड़ा वर्जन कंपनी बाजार में टाटा ग्रैविटास (Tata Gravitas) नाम से उतारने की योजना बना रही है। यह कार 7 सीटर होगी। इस कार को कंपनी ने फरवरी में हुए ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया था। BS6 कम्प्लायंट इंजन के साथ आने वाली टाटा ग्रैविटास में 2.0 लीटर क्रायोटेक डीजल इंजन दिया गया है। यह 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ आता है। यही इंजन कंपनी ने टाटा हैरियर (Tata Harrier) में भी दिया था। हालांकि, टाटा ग्रैविटास का इंजन ज्यादा पावर आउटपुट के साथ आता है। यह इंजन 170bhp की पावर और 350Nm टॉर्क जनरेट करता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios