Asianet News Hindi

जितनी चलेगी गाड़ी उतना ही देना होगा प्रीमियम, व्हिकल इंश्योरेंस में अब Pay As You Drive स्कीम

ये स्कीम एक से ज्यादा वाहन मालिकों और उन ग्राहकों के लिए फायदेमंद साबित होगी, जो एकमुश्त बीमा तो करवा लेते हैं मगर उनकी गाड़ियां ज्यादा चलती नहीं हैं। 

Bharti AXA General Insurance launches Pay As You Drive vehicle policy
Author
Mumbai, First Published Apr 30, 2020, 7:29 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। लगता है कि व्हिकल इंश्योरेंस के ग्राहकों को अब एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। सबसे मजेदार यह है कि अब गाड़ियों के चलने के हिसाब से प्रीमियम देना पड़ेगा। ये स्कीम एक से ज्यादा वाहन मालिकों और उन ग्राहकों के लिए फायदेमंद साबित होगी, जो एकमुश्त बीमा तो करवा लेते हैं मगर उनकी गाड़ियां ज्यादा चलती नहीं हैं। 

किलोमीटर के हिसाब से बीमा का ये प्लान बाजार में बिल्कुल नया है। इसे भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने लॉन्च किया है। इस पॉलिसी में व्हिकल मालिक यूज के हिसाब से पॉलिसी करवा सकता है। ये स्कीम Pay As You Drive है। यानी आप जितना चलाना चाहते हैं उतना भुगतान करें। इस पॉलिसी को लेने वाले वाहन मालिक को वाहन के अगले एक साल तक के संभावित इस्तेमाल को लेकर एक डिक्लेरेशन भरना पड़ता है। 

प्रीमियम के तीन स्लैब
दूरी को लेकर दी गई डिक्लियरेशन के आधार पर इंश्योरेंस का प्रीमियम तय किया जाता है। इसमें तीन स्लैब यानी कैटेगरी ऑप्शन हैं। कोई भी कस्टमर जरूरत के हिसाब से 2500 किलोमीटर, 5000 या 7500 किलोमीटर में से किसी एक ऑप्शन को चुना जा सकता है। 

बीच में बादल सकते हैं स्लैब 
भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीइओ संजीव श्रीनिवासन ने यह भी बताया कि पॉलिसी के तहत कस्टमर कवरेज पीरियड के बीच में भी ज्यादा किलोमीटर का स्लैब चुन सकता है। यानी अगर आपने 2500 किमी का स्लैब लिया है और बीच में आप इसे बढ़ाना चाहते हैं तो इसे 5000 या 7500 किमी के ऑप्शन में कन्वर्ट कर सकते हैं। 

(प्रतीकात्मक फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios