Asianet News HindiAsianet News Hindi

जल्द लॉन्च हो रही भारत की पहली इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक Komaki Ranger, चार-किलोवाट बैटरी पैक, बेमिसाल फीचर्स

कंपनी का दावा है कि Komaki Ranger electric cruiser motorcycle चार-किलोवाट बैटरी पैक के साथ पेश किया जाएगा। एक बार चार्ज करने पर बाइक लगभग 250 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। यह देश में सबसे लंबी रेंज वाला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर हो सकती है।

Coming soon India first electric cruiser bike Komaki Ranger four-kWh battery pack auto news rps
Author
Bhopal, First Published Jan 18, 2022, 3:27 PM IST

ऑटो डेस्क। कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Komaki Electric Vehicles) की मोस्ट अवेटेड इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल रेंजर इस सप्ताह लॉन्च की जाएगी। इससे पहले कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर इसकी लॉन्चिंग डेट  16 जनवरी घोषित की थी, लेकिन ताजा जानकरी के मुताबिक ये भारत में निर्मित पहली प्योर इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल अब इस हफ्ते लॉन्च की जाएगी। इसमें क्रूज़ कंट्रोल, रिपेयर स्विच, रिवर्स स्विच, ब्लूटूथ और एक उन्नत ब्रेकिंग सिस्टम जैसी सुविधाएं भी दी जाएंगी। 

किफायती होगी बाइक
मॉडल की कीमत की घोषणा अब से कुछ दिनों बाद की जाएगी और कंपनी वादा कर रही है कि बैटरी से चलने वाले इस क्रूजर को एक किफायती रेंज में पेश किया जाएगा। कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ​​ने कहा कि “कुछ चीजें हैं जिन्हें अंतिम रूप देने की आवश्यकता है लेकिन हमने कीमत सस्ती रखने का फैसला किया है। हम चाहते हैं कि हर कोई - विशेष रूप से आम आदमी - भारत में बने एक गुणवत्ता वाले क्रूजर स्कूटर की सवारी करने की खुशी का अनुभव करे। कंपनी ने ऐलान तो नहीं किया है लेकिन उम्मीद है कि मोटरसाइकिल की कीमत ₹1 लाख से हो सकती है।

बाइक में रेट्रो थीम पर किया फोकस
कोमाकी रेंजर में typical cruiser design दिया गया है। मोटरसाइकिल में shiny chrome से सजा हुआ रेट्रो-थीम वाला गोल एलईडी हेडलैंप दिया गया है। इसके साथ ड्यूल क्रोम गार्निश्ड राउंड-शेप्ड औक्सिलरी लैम्प्स (auxiliary lamps )भी मिलते हैं। हेडलैम्प को रेट्रो-थीम वाले साइड इंडिकेटर्स द्वारा फ्लैंक किया गया है।

लंबी राइड में नहीं होगी थकान
रेक्ड वाइड हैंडलबार, सिंगल-पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, फ्यूल टैंक पर चमकदार क्रोम ट्रीटेड डिस्प्ले दिया गया है। फ्रंट राइडर की सीट नीचे की ओर  है, जबकि पीछे बैठने वाले को एक आरामदायक अनुभव के लिए लिए बैकरेस्ट सपोर्ट दिया गया है। दोनों तरफ के हार्ड पैनियर इंडीकेट करते हैं कि इस मोटरसाइकिल पर बहुत आरामदायक तरीके से  लंबी दूरी की सवारी की जा सकती है। साइड इंडिकेटर्स के साथ एक गोल आकार की टेललाइट मिलती है। इसमें लेग गार्ड, faux exhaust, black alloy wheels दिए गए हैं।

चार-किलोवाट बैटरी पैक
कोमाकी पहले ही कह चुकी है कि रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर चार-किलोवाट बैटरी पैक के साथ 5,000-वाट मोटर के साथ आएगा। ईवी कंपनी का यह भी दावा है कि रेंजर एक बार चार्ज करने पर लगभग 250 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। यह देश में सबसे लंबी रेंज वाला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर हो सकता है। ईवी ब्रांड ने यह भी दावा किया कि यह क्रूजर बाइक ऊबड़- खाबड़ इलाकों के साथ-साथ विभिन्न मौसम स्थितियों से निपटने में सक्षम होगी। भारतीय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर मार्केट में फिलहाल इलेक्ट्रिक स्कूटर्स का बोलबाला है। इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की संख्या बहुत कम है। हालांकि, इस इलेक्ट्रिक क्रूजर मोटरसाइकिल से बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों का खासकर बाइक सेगमेंट में कॉम्पीटिशन बढ़ने की उम्मीद है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios