Asianet News HindiAsianet News Hindi

आ गया एंटी- पॉल्यूशन हेलमेट: बाहर से आने वाली हवा को करेगा साफ़,ब्लूटूथ से होगा कनेक्ट, इतनी है कीमत

Anti-Pollution Helmet: दिल्ली स्थित एक स्टार्टअप - शेलिओस टेक्नोलैब्स एक एंटी-पॉल्यूशन हेलमेट लेकर आया है। स्टार्टअप कंपनी इस हेलमेट को 'पुरोस' नाम दे रही है। यह हेलमेट हवा को शुद्ध करने वाली पेटेंट तकनीक से लैस है।

Delhi-based startup, Shellios Technolabs has developed an anti-pollution helmet ANP
Author
New Delhi, First Published Aug 24, 2022, 1:32 PM IST

ऑटो डेस्क. अगर आप दोपहिया वाहन चलाते हैं और सवारी करते समय सांस लेने में तकलीफ का सामना करते हैं तो यह खबर आपके लिए है! अब आप दिल्ली स्थित स्टार्टअप के रूप में स्वच्छ हवा में सांस ले सकते हैं, शेलिओस टेक्नोलैब्स ने एक एंटी-पॉलुशन हेलमेट विकसित किया है जिसमें एक ब्लूटूथ- ऐप है जो हेलमेट की सफाई की आवश्यकता होने पर सवार को सचेत करता है। हवा को साफ करने के लिए हेलमेट में एक ब्रशलेस डीसी (BLDC) ब्लोअर फैन, हाई इंजन पार्टिकुलेट एयर (HEPA) फिल्टर झिल्ली, इलेक्ट्रॉनिक सर्किट, और माइक्रोयूएसबी चार्जिंग पोर्ट दिया गया है। आइये जानते हैं हेलमेट के खास फीचर्स और कीमत के बारे में। 

हेलमेट की इतनी है कीमत 

हेलमेट के पिछले हिस्से में लगा प्यूरीफायर सिस्टम बाहर से आने वाले सभी पार्टिकुलेट मैटर को पकड़ लेता है और बाइकर तक पहुंचने से पहले हवा को साफ कर देता है। स्टार्टअप ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) से बीज वित्त पोषण प्राप्त किया और इसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी उद्यमी पार्क (जेएसएसएटी-एसटीईपी) नोएडा में लगाया गया। उन्होंने हेलमेट के लिए प्रमुख मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) के साथ व्यावसायीकरण सौदों पर हस्ताक्षर किए थे। टेक्नोलॉजी रेडीनेस लेवल (टीआरएल) स्तर 9 पर उत्पाद को उपयोगिता पेटेंट दिया गया है और अब इसे देश के सभी हिस्सों में 4,500 रुपये की कीमत पर बेचा जा रहा है।

ऐसे करता है काम 

दिल्ली स्थित एक स्टार्टअप - शेलिओस टेक्नोलैब्स एक एंटी-पॉल्यूशन हेलमेट लेकर आया है। स्टार्टअप कंपनी इस हेलमेट को 'PUROS' नाम दे रही है। यह हेलमेट हवा को शुद्ध करने वाली पेटेंट तकनीक से लैस है। हेलमेट में वायु शुद्ध करने वाले सामान का उपयोग किया जाता है जो एक ब्रशलेस डीसी (BLDC) ब्लोअर फैन और हाई एफेसिअन्सी वाले पार्टिकुलेट एयर (HEPA) फिल्टर झिल्ली है जो हेलमेट के पीछे स्थित होते हैं और यह बाहर से आने वाले सभी कणों को उठाता है और हवा को साफ करता है। एयर फिल्टर यूनिट को चार्ज करने के लिए हेलमेट में एक माइक्रो यूएसबी पोर्ट उपलब्ध है और स्टार्टअप ने एक ब्लूटूथ सक्षम ऐप भी डेवलप किया है जो हेलमेट से जुड़ता है और सफाई की आवश्यकता होने पर राइडर को अलर्ट करता है।

यह भी पढ़ेंअब भारत की सड़को पर दौड़ती नजर आएगी पहली Double Decker Electric Bus, इस शहर में मिलेगी इसकी सुविधा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios