Asianet News HindiAsianet News Hindi

Royal Enfield के गए दिन अब Yezdi बनेगी Roadking, बस कुछ घंटों में ही होगी लॉन्च, दमदार बाइक की रही है दीवानगी

Yezdi के भारत में तीन मॉडल लॉन्च करने की उम्मीद है, जिसमें एक एडवेंचर मोटरसाइकिल, एक रोडस्टर और एक स्क्रैम्बलर शामिल होगी। क्लासिक लीजेंड्स (Classic Legends) की अपकमिंग Yezdi ADV, या Roadking ADV, रॉयस एनफील्ड जैसी मोटरसाइकिल को कड़ी टक्कर देगी। 

Yezdi become Roadking launched in few hours Classic Legends Royal enfield  Himalayan  Jawa India BSA motorcycle brand auto news rps
Author
Bhopal, First Published Jan 12, 2022, 2:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। महिंद्रा ग्रुप (Mahindra Group) की कंपनी क्लासिक लेजेंड्स (Classic Legends) ने  बीते साल ऐलान किया था कि वह सड़कों पर Yezdi एडवेंचर मोटरसाइकिल की वापसी करने जा रही है। वहीं अब वो मौका आ गया है, अगले 24 घंटों में Yezdi रोडकिंग लॉन्च कर दी जाएगी।  देश में क्लासिक लेजेंड्स Roadking के नाम से ट्रेडमार्क हासिल कर चुकी है। वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपकमिंग बाइक Yezdi एडवेंचर को टीज किया था। 13 जनवरी को Yezdi रोडकिंग लॉन्चिंग के लिए पूरी तरह तैयार। 70-80 के दशक में Yezdi के विभिन्न मॉडल की जबरदस्त धूम रही है। इसमें रोडकिंग, क्लासिक, CL II, मोनार्क जैसी बाइक्स उस समय युवाओं की धड़कन हुआ करती थीं।  

महिंद्रा के स्वामित्व वाली क्लासिक लीजेंड्स (Classic Legends) की अपकमिंग Yezdi ADV, या Roadking ADV, Royal Enfield Himalayan जैसे मोटरसाइकिल को कड़ी टक्कर देगी। कंपनी ने ऐलान किया है कि Yezdi 13 जनवरी को आधिकारिक तौर पर अपनी मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी। कंपनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ये जानकारी शेयर की थी। 
 

 तीन मॉडल लॉन्च करने की संभावना
Yezdi के भारत में तीन मॉडल लॉन्च करने की उम्मीद है, जिसमें एक एडवेंचर मोटरसाइकिल, एक रोडस्टर और एक स्क्रैम्बलर शामिल होगी। Yezdi द्वारा सोशल मीडिया पर शेयर किए गए टीज़र वीडियो में रेतीले समुद्र तट पर एक बाइक को एक्शन में दिखाया गया था। वीडियो से बहुत कम जानकारी सामने आई है। लेकिन बारीकी  से देखने पर पता चला कि बाइक में वायर स्पोक व्हील्स और ट्विन एग्जॉस्ट दिए गए हैं।

टेस्टिंग के दौरान संभावित फीचर्स का हुआ खुलासा
हाल ही में, अपकमिंग Yezdi ADV (या Roadking ADV) को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। नई एडीवी दूसरों के बीच रॉयल एनफील्ड हिमालयन के साथ सीधा मुकाबला होगा। कई स्पाई शॉट्स (spy shots) के मुताबिक, मोटरसाइकिल में एक गोल हेडलैंप, एक लंबा विंडस्क्रीन, बीक-स्टाइल फ्रंट फेंडर, जेरी कैन होल्डर, सैडल स्टे और एक रियर लगेज रैक होगा। इसके अलावा, एग्जॉस्ट कैनिस्टर भी हिमालय बाइक से inspired लग रहा है।  

334cc का इंजन
नई Yezdi ADV के केंद्र में 334cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन दिए जाने की संभावना है, जो 30.64bhp और 32.74Nm का टार्क जनरेट करता है। यह इंजन जावा पेराक बॉबर में भी देखने को मिलता है। हालांकि, कंपनी बाइक के एडवेंचर क्रेडेंशियल से मेल खाने के लिए इंजन और ट्रांसमिशन को ट्यून कर सकती है।

BSA और Jawa कर चुके हैं वापसी
रेट्रो स्क्रैम्बलर (retro scrambler) से प्रेरित Yezdi टू-व्हीलर, जो भारत में डेब्यू के लिए सेट किए गए तीन मॉडलों में से एक होगा, ADV लॉन्च होने के बाद बिक्री पर जाने की संभावना है। बीएसए और जावा (BSA and Jawa) की वापसी के बाद येजदी क्लासिक लेजेंड्स द्वारा रिलॉन्च  किया जाने वाला तीसरा दोपहिया ब्रांड होगा। Yezdi दोपहिया, जिसमें मोटरसाइकिल और मोपेड शामिल थे, को पहली बार 1973 में भारतीय बाजार में पेश किया गया था। इसका 250 सीसी टू-स्ट्रोक मॉडल भारत में ग्राहकों के लिए सबसे पॉपुलर ऑप्शन में से एक था।

बुलेट बाजार में होगी असली जंग 
देश में retro-style bikes मार्केट में रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) सबसे ज्यादा डिमांड में है। वहीं यामाहा, Bajaj, KTM की हैवी बाइक्स भी खासी पसंद की जाती हैं। वहीं अब असली मोटर साइकिल के बीच जंग तेज होने वाली है।   Jawa के बाद Yezdi भी भारतीय बाजारों में आमद दर्ज कराने वाली हैं। बता दें कि Yezdi ने अपना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च कर दिया है। उसने अपनी पोस्ट के जरिए भारत में ब्राडिंग करना शुरू किया है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios