Asianet News HindiAsianet News Hindi

Business Idea : Indian Railway के साथ करें ये Business, हर महीने कमा सकते हैं 80 हजार रुपए

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) रेलवे की एक महत्वपूर्ण सर्विस है। इससे ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर कई सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। IRCTC ऐप के जरिए आप एजेंट बन सकते हैं। ये काम आप घर बैठे कर सकते हैं।  
 

Business Idea IRCTC Indian Railway ticket booking employment opportunity with railways
Author
Bhopal, First Published Nov 6, 2021, 6:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। आज की शिक्षित पीढ़ी नौकरी से ज्यादा अपना खुद का बिजनेस खड़ा करना चाहती है। एक परफेक्ट बिजनेस आइडिया ( business ideas ) किसी भी युवा को उसका मनचाहा मुकाम दिला  सकता है। आप अपनी योग्यता के मुताबिक एक बिजनेस को चुनकर बेहतर भविष्य की नींव रख सकते हैं। रोजगार और व्यवसाय तो लाखों प्रकार के है, इसमें से आप किस बिजनेस को सही तरीके से कर सकते हैं, ये सबसे महत्वपूर्ण बात है। हम आपको रेलवे के जरिए बिजनेस शुरू करने का एक आइडिया दे रहे हैं। इससे आप बेहतर कमाई कर सकते हैं।  

Ticket Agent बनें
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) इंडियन रेलवे की एक महत्वपूर्ण सर्विस है। इसके जरिए ट्रेन टिकट बुकिंग से लेकर कई सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। IRCTC ऐप के जरिए उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं में आप  इसके एजेंट बन सकते हैं। ये काम आप घर बैठे कर सकते हैं।  इसके लिए आपको अपना नाम IRCTC में  टिकट एजेंट (Ticket Agent) के लिए दर्ज कराना होगा। इस व्यवसाय में  रेलवे काउंटरों (Railway ticket counter) परहोने वाली टिकटिंग का काम ऑनलाइन ऐप के जरिए करना होगा। इस काम को करने के लिए IRCTC हर महीने 80,000 रुपये तक कमाई का मौका उपलब्ध कराती है। 


ऑनलाइन करें अप्लाई
ऑनलाइन टिकटिंग करने के लिए आपको IRCTC की वेबसाइट पर जाकर एजेंट के लिए अप्लाई करना होगा। उसके बाद आप एक अधिकृत टिकट बुकिंग एजेंट (Ticket booking agent) बन जाएंगे। इसके बाद आप यात्रियों की टिकट बुक कर सकते हैं।इस काम के लिए IRCTC की ओर से एजेंट्स को बहुत बेहतर कमीशन दिया जाता है।

एक टिकट पर 40 रुपए तक का कमीशन
आज के दौर में ज्यादातर लोग ऑनलाइन टिकट ही बुक करते हैं। यदि आप भी एजेंट बनते हैं तो किसी भी यात्री के लिए नॉन एसी कोच का टिकट बुक करने पर 20 रुपये प्रति टिकट और एसी क्लास का टिकट बुक करने पर 40 रुपये प्रति टिकट का कमीशन आपको दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त टिकट की कीमत का एक फीसदी भी एजेंट को ही दिया जाता है। IRCTC में एजेंट को टिकट बुक करने की कोई सीमा  नहीं है। एक महीने में आप जितनी चाहे उतनी टिकट बुक कर सकते हैं। वहीं एजेंट के पास 15 मिनट में तत्काल टिकट बुक करने का भी ऑप्शन दिया जाता है। IRCTC में एजेंट बनने के बाद आप ट्रेन के अलावा एयरोप्लेन टिकट भी बुक कर सकते हैं।

IRCTC को देना होगा इतना शुल्क
एक साल के लिए एजेंट बनने के लिए IRCTC को 3,999 रुपये का शुल्क चुकाना होगा। दो साल के लिए एजेंट बनते हैं तो यह शुल्क 6,999 रुपये है। वहीं, एक एजेंट के तौर पर एक महीने में 100 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 10 रुपये की फीस देनी होगी, जबकि एक महीने में 101 से 300 टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 8 रुपये और एक महीने में 300 से ज्यादा टिकट बुक करने पर प्रति टिकट पांच रुपये की फीस देना होगी। 

रेलवे के साथ बिजनेस है बहुत सुरक्षित
रेलवे में इस व्यवसाय को आप सहयोगी बिजनेस के तौर पर भी कर सकते हैं, यानि की यदि आप पहले से कोई व्यवसाय कर रहे हैं, या कोई नौकरी कर रहे हैं, तो भी ये बिजनेस कर सकते हैं।  ये एक ऐसा आइडिया जो नौकरी के साथ आपकी कमाई बढ़ा सकता है। वहीं इस बिजनेस की सबसे बड़ी खासियत ये है कि आप रेलवे के साथ बिजनेस शुरू करेंगे।

ये भी पढ़ें- 
ट्रेनों का टाइम टेबिल समेत आज से बदल गए कई नियम, नवंबर में निवेशकों के लिए होगा बड़ा मौका
Diwali 2021 : महंगाई का फूटा बम, LPG कॉमर्शियल गैस सिलेंडर 264 रुपए महंगा, पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े
Diwali 2021: हरियाणा में भी पटाखों पर लगा प्रतिबंध, दिवाली सहित इन पर्वों पर बिकेंगे सिर्फ ग्रीन पटाखे
Bitcoin के बाद इस Cryptocurrency ने बनाया नया रिकॉर्ड, अमिताभ बच्चन ने की NFT में

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios