Asianet News HindiAsianet News Hindi

Toyota Aygo X: कार की कीमत पर मिलेगी मिनी SUV, टाटा पंच से होगा मुकाबला, देखें इसके जबरदस्त फीचर

Toyota Aygo X मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील के साथ आती है, जो इसकी ड्राइविंग को आसान बनाती है। लेंथ कम होने से इसे पार्क करना बेहद आसान है । भीड़भाड़ वाले रास्ते पर भी ये कार आराम से अपनी जगह बना लेगी। भारत में इस कार की तुलना  टाटा पंच से की जा रही है।

auto news Toyota Aygo X Launched in Europe market, will compete with Tata Punch in India RPS
Author
Bhopal, First Published Nov 5, 2021, 9:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। टोयोटा ने अपनी नई कार Toyota Aygo X पेश कर दी है। ये कार यूरोप के बाजार में सबसे पहले उतारी गई है। मिनी SUV जैसी दिखने वाली यह कंपनी की नई सब-कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर(sub-compact crossover) है।  Toyota Aygo X को GA-B प्लेटफॉर्म पर रेडी किया गया है। इसी प्लेटफॉर्म पर कंपनी की Toyota Yaris को भी बनाया गया है। भारत के बाजारों में भी ये कार जल्द ही लॉन्च की जा सकती है। 

टाटा पंच से कम है लेंथ और हाइट
Toyota Aygo X की लेंथ 3,700mm, ब्रिथ 1,740mm और हाइट 1,510mm है। इस कार की तुलना  टाटा पंच से की जा रही है। Toyota Aygo X  कार लंबाई और ऊंचाई में टाटा पंच से भी छोटी है, वहीं दोनों कारों की  चौड़ाई लगभग एक सामान है। बता दें कि टाटा पंच की लंबाई 3,827mm, चौड़ाई 1,742mm और ऊंचाई 1,615mm है। Toyota Aygo X डुअल-टोन एक्सटीरियर कलर स्कीम के साथ लॉन्च किया गया है। कार के सी-पिलर को ब्लैक टोन दिया गया है, जबकि बाकी एरिया को बॉडी कलर ऑप्शन (Including red, blue, green and beige) में रखा गया है। 

 Toyota Aygo X में मिलते हैं जबरदस्त फीचर्स 
टोयोटा आयगो एक्स में ब्लैक कलर में बड़ा फ्रंट ग्रिल, LED डीआरएल के साथ हेडलाइट्स और फॉग लैंप्स दिए गए हैं। गाड़ी के साइड प्रोफाइल कीबात करें तो यहां ब्लैक कलर की क्लैडिंग और 18 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। रियर पार्ट में ब्लैक कलर का सबसे ज्यादा उपयोग किया गया है। रियर बंपर के अतिरिक्त, शेष हिस्सा ब्लैक कलर में ही है। 

multifunction steering wheel देगा स्मूथ ड्राइविंग
Toyota Aygo X में एक मल्टीफंक्शन स्टीयरिंग व्हील (multifunction steering wheel) और 9 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले दिया गया है। इस वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो, वायरलेस ऐप्पल कारप्ले और MyT एप्लिकेशन सपोर्ट के साथ infotainment system दिया गया है। इसमें 231 लीटर का बड़ा बूट स्पेस भी है। Toyota Aygo X 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इंजन 72 hp की पावर और 205Nm तक का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। 

यह भी पढ़ेंः 
Petrol Diesel Price : पेट्रोल- डीजल पर फिर बढ़ाई जाएगी Excise duty ! तो क्या मजबूरी में लिया गया है ये फैसला
Diwali 2021 : कर्मचारियों को गिफ्ट में मिली Electric Scooter, गुजरात के एक और कारोबारी ने दिखाया बड़ा
BYD E6 इलेक्ट्रिक कार देगी ट्रेवलर का फील, एक बार चार्ज करने पर चलेगी 520 KM, देखें फीचर और
Audi, मर्सीडीज, Porsche इस महीने लॉन्च करेंगी अपनी लग्जरी कारें, देखें इनकी खूबियां

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios