Asianet News HindiAsianet News Hindi

Audi, मर्सीडीज, Porsche इस महीने लॉन्च करेंगी अपनी लग्जरी कारें, देखें इनकी खूबियां

दिवाली के बाद भी ऑटो सेक्टर गुलजार रहने वाला है। भारत में नवंबर-2021 में कई लग्जरी कारें लॉन्च की जा रही हैं। स्कोडा, ऑडी, मर्सीडीज और मारुति जैसे ब्रांड अपनी शानदार और लग्जरी कारों को भारतीय बाजार में उतार रहीं हैं।

Audi Mercedes Porsche to launch their luxury cars this month  see their merits
Author
Bhopal, First Published Nov 1, 2021, 9:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। कोरोना संकट में सबसे ज्यादा प्रभावित ऑटो सेक्टर हुआ है। लॉकडाउन और तमाम बंदिशों की वजह से प्रोडक्शन पर असर पड़ा है। वहीं नए वाहनों की परचेस भी प्रभावित  हुई है। कोरोना संकट कम होने के बाद कंपनियां धड़ाधड़ गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं। दिवाली के पहले भी कई शानदार और लग्जरी गाड़ियां बाजार में आ चुकी हैं । वहीं ये सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। देश में नवंबर महीने में कई कंपनियां अपनी  कार मार्केट में उतारने जा रही हैं। इसमें मारुति, स्कोडा, ऑडी और मर्सीडीज जैसी कंपनियां शामिल हैं।  

Mercedes Benz एएमजी A45 S
Mercedes Benz देश में 17 नवंबर को एएमजी A45 S मैटिक को लॉन्च करने जा रही है। इस कार में 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर, टर्बोचार्ज्ड इंजन होगा, जो 416bhp का पावर और 500Nm का टॉर्क जनरेट करेगा। इसमें आठ-स्पीड ड्यूल-क्लच ट्रैंस्मिशन को जोड़ा गया है। यह कार 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड सिर्फ 3.9 सेकेंड में हासिल कर सकती है। बता दें कि लग्जरी कार कंपनी मर्सिडीज-बेंज (mercedes-benz) अब भारतीय कस्टमर से सीधे डील करेगी। जर्मनी की कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मर्सिडीज अपने ग्राहकों से सीधे सौदा करने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है।  कंपनी 'रिटेल ऑफ द फ्यूचर' (Retail of the Future) प्लान पर आगे काम करेगी। कंपनी की योजना के मुताबिक उनकी कार खरीदने के लिए अब डीलर के चक्कर नहीं काटना होगा। कंपनी ने बीते 4 महीने पहले भारतीय बाजार के लिए 'रिटेल ऑफ द फ्यूचर' (ROTF) बिजनेस मॉडल का ऐलान किया  था। 

Porsche उतारेगा  इलेक्ट्रिक कार
जर्मनी की दिग्गज कार निर्माता Porsche इंडिया के ऑटोमार्केट में नई इलेक्ट्रिक कार लेकर आ रही है, जिसमें कई शानदार फीचर्स होंगे । ये कार 12 नवंबर को लॉन्च की जा सकती है। Porsche Macan फेसलिफ्ट को 3 वेरियंट  में पेश किया जा सकता है। इसके बेस वेरियंट में AWD (ऑल व्हील ड्राइव) दिए जा सकते हैं। इस कार में शानदार इंटीरयर वर्क देखने को मिलेगा। Porsche  भारत में अपना कारोबार बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है।  

Audi Q5 फेसलिफ्ट होगा लॉन्च
नवंबर में Audi की Q5 फेसलिफ्ट लॉन्चिंग की जा सकती है।  इसकी कीमत का ऐलान लॉन्चिंग के साथ ही किया जाएगा।  ऑडी की इस एसयूवी कार में ग्रिल पर वर्टिकल क्रोम पट्टी, डीआरएल्स और एलईडी हेडलाइट्स आगे व पीछे बम्पर पर दिए जाएंगे। Q5 फेसलिफ्ट प्रीमियम प्लस और टेक्नोलॉजी के दो वेरीएंट्स में पेश की जाएगी। इसमें चार-सिलेंडर वाला 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 249bhp का पावर और 370Nm का टॉर्क देने की काबिलियत रखता है। 

MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर बेस्ड  Skoda Slavia की जाएगी लॉन्च 
स्कोडा की ये कार नवंबर महीने में लॉन्च की जा सकती है। यह कार संभवतया 18 नवंबर को लॉन्च कि जाएगी।  स्कोडा की यह कार MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इस कार में तीन सिलेंडर वाला 1.0-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो 115bhp का पावर जनरेट करेगा।  इसमें चार-सिलेंडर वाला 1.5-लीटर टीएसआई पेट्रोल इंजन होगा, जो 148bhp पावर पैदा कर सकता है।

 मारुति लॉन्च करेगी  न्यू सिलेरियो
मारुति-सुजुकी कंपनी सिलेरियो की रीलॉन्चिंग कर रही है। मारूति इस कार को 10 नवंबर को भारत में लॉन्च कर सकती है।  सिलेरियो का नया मॉडल हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा।  इस कार में मारूति स्विफ्ट और नेक्सन के कई फीचर ऐड किए जा रहे सिलेरियो के नए मॉडल में स्विफ्ट और बलेनो (Swift and Baleno)  के कुछ डिजाइन मिक्स किए गए हैं। नई सिलेरियो में नए स्वेप्टबैक हाइलोजन हेडलैंप के साथ सिंगल स्लॉट ग्रिल में क्रोम को सानदार तरीकेसे डिजाइन किया गया है। इसके अलॉय व्हील भी नई तरह के नजर आएंगे। ये कार दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध कराई जाएगी। एक वेरिएंट में 1.0 लीटर की क्षमता के पेट्रोल इंजन दिया जाएगा, जो कि 68 PS की पावर और  90 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं दूसरा वेरिएंट 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगा, जो कि 83 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ दिए जाएंगे। इसकी इस समय दिल्ली के एक्स शो रूम में शुरूआती कीमत 4.66 लाख रुपए है।
note- खबर में सांकेतिक फोटो का इस्तेमाल किया गया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios