Asianet News HindiAsianet News Hindi

कार में 6 एयरबैग जरूरी करने का फैसला फिलहाल टला, जानें अब कब से लागू होगा ये नियम

केंद्र सरकार ने 8 सीट तक वाली कारों में 6 एयरबैग जरूरी करने का फैसला फिलहाल एक साल तक के लिए टाल दिया है। पहले यह फैसला 1 अक्टूबर 2022 से लागू होना था, लेकिन अब इसे सालभर बाद यानी 1 अक्टूबर 2023 से लागू किया जाएगा।

6 airbags mandatory in the car has been postponed for now kpg
Author
First Published Sep 29, 2022, 8:31 PM IST

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने 8 सीट तक वाली कारों में 6 एयरबैग जरूरी करने का फैसला फिलहाल एक साल तक के लिए टाल दिया है। पहले यह फैसला 1 अक्टूबर 2022 से लागू होना था, लेकिन अब इसे सालभर बाद यानी 1 अक्टूबर 2023 से लागू किया जाएगा। इसकी जानकारी खुद सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को दी। बता दें कि गडकरी ने कार में 6 एयरबैग्स देने की योजना पर 2021 से ही काम शुरू कर दिया था।  

आखिर क्यों टालनी पड़ी योजना?
सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा- ऑटो इंडस्ट्री फिलहाल ग्लोबल सप्लाई चेन से जुड़ी दिक्कतों का सामना कर रही है, इसी को ध्यान में रखते हुए इसे टाला गया है। बता दें कि इससे पहले मंत्रालय ने 1 जुलाई 2019 से ड्राइवर एयरबैग और 1 जनवरी 2022 से फ्रंट पैसेंजर एयरबैग को अनिवार्य किया था। अभी किसी भी कार के बेस वैरिएंट में 2 एयरबैग्स मिलते हैं। इसमें एक ड्राइवर और दूसरा फ्रंट पैसेंजर के लिए होता है।

6 एयरबैग के बाद इतनी बढ़ जाएगी कारों की कीमत : 
ऑटो एक्सपर्ट्स के मुताबिक एंट्री लेवल मॉडल में 6 एयरबैग से कार की कीमत में करीब 30 हजार रुपए की बढ़ोतरी हो जाएगी। पिछली सीट के पैसेंजर्स के लिए 4 एयरबैग्स जोड़ने में 8 से 9 हजार रुपए तक का खर्च आता है। इसके अलावा डिवाइस और लेबर कॉस्ट भी बढ़ जाएगी।

ज्‍यादा सेफ रहेंगे पैसेंजर्स : 
आगे और पीछे दोनों कम्पार्टमेंट में बैठे लोगों के लिए फ्रंटल और लेटरल टक्करों के प्रभाव को कम करने के लिए यह फैसला बेहद जरूरी था। भारत में मोटर वाहनों को पहले से कहीं अधिक सुरक्षित बनाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। बता दें कि 6 एयरबैग की व्‍यवस्‍था सभी ब्रांड की कारों में कम्प्लसरी होगी। कोई भी कंपनी कार की कीमत, वेरिएंट या सेगमेंट के आधार पर इसमें कटौती नहीं कर सकती है। इसका मतलब है कि फॉर्च्यूनर गाड़ी में 6 एयरबैग होंगे तो वहीं फैमिली कार कही जाने वाली मारूति की 8 सीटर कारों में भी इतने ही एयरबैग लगाने होंगे। इससे दुर्घटना होने पर लोगों को बड़ी चोट नहीं लगेगी और उनकी जान का खतरा कम होगा।

कैसे काम करता है एयरबैग?
एक निश्चित स्पीड पर वाहन के किसी चीज से टकराने पर एक सेकेंड से भी कम समय में एयरबैग लकर पैसेंजर के सिर, चेहरे और छाती को सेफ करते हैं। इससे हमारी बॉडी डैशबोर्ड में टकराने से बच जाती है। लेकिन एयरबैग आपको पूरी तरह सेफ्टी दे, इसके लिए सीट बेल्ट लगाना बेहद जरूरी है। अगर सीट बेल्ट नहीं लगाया है तो हो सकता है कि  एयरबैग से ही आपको चोट लग जाए।

ये भी देखें : 

6 एयरबैग्‍स कंपलसरी के आदेश से 1.5 लाख रुपए बढ़ जाएगी 8 सीटर गाड़‍ियों की कीमत, समझें कैलकुलेशन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios