Asianet News HindiAsianet News Hindi

6 एयरबैग्‍स कंपलसरी के आदेश से 1.5 लाख रुपए बढ़ जाएगी 8 सीटर गाड़‍ियों की कीमत, समझें कैलकुलेशन

एक एयरबैग की कॉस्टिंग (Airbag Cost) में 25 से 35 हजार रुपए तक तक आती है। फ्रंट सीट्स पर एयरबैग (Front Seat Airbag) होने के बाद चार और एयरबैग लगाने का खर्च सवा लाख से डेढ़ लाख रुपए तक आ सकता है।

6 airbags compulsory order increase 8 seater vehicles price by Rs 1.5 lakh SSA
Author
New Delhi, First Published Jan 14, 2022, 7:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस/ऑटो डेस्‍क। देश में सड़क दुर्घटनाओं (Road Accident) को रोकने के लिए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport and Highways Minister Nitin Gadkari) ने ऐलान करते हुए कहा कि 8 पैसेंसर की गाडि‍यों (8 Seater Passenger Vehicle) के लिए कम से कम 6 एयरबैग अनिवार्य कर दिया गया है। अब सवाल यह है कि आख‍िर इस आदेश के बाद 8 पैसेंजर व्‍हीकल में चार एक्‍सट्रा एयरबैग (Airbag) लगाने में किेतना खर्च आएगा। जानकारों की मानें तो ऐसी गाडि़यों की कीमत में डेढ़ लाख रुपए तक का इजाफा हो सकता है। आइए आपको भी बताते हैं कि किस कैलकुलेशन के जानकार ऐसी गाडि़यों की कीमत में सवा लाख रुपए से लेकर डेढ़ लाख रुपए के इजाफे का अनुमान लगा रहे हैं।

कितनी होती है एक एयरबैग की कॉस्टिंग
चौधरी इंटरप्राइजेस के फाउंडर राकेश छाबड़ा के अनुसार ड्राइवर सीट और नॉर्मल सीट के एयरबैग की कॉस्‍टिंग में फर्र्क होता है। ड्राइविंग सीट के एयरबैग की कॉस्टिंग में 35 से 50 हजार रुपए खर्च आता है। जबकि नॉर्मल एयरबैग की कीमत 25 से 40 हजार रुपए तक हो सकती है। ऐसे में अगर आप दो से ज्‍यादा एयरबैग लगाते की गाड़‍ियां खरीदते हैं तो कार की कॉस्टिंग में अपने आप इजाफा हो जाता है।

4 एक्‍सट्रा एयरबैग पर कितना होगा खर्च
राकेश छाबड़ा बताते हैं कि अगर सरकार के आदेश के बाद गाड़‍ियों की कॉस्टिंग में जबरदस्‍त इजाफा होने की उम्‍मीद है। जैसा कि ऊपर जिक्र किया गया है कि एक नॉर्मल एयर बैग की कॉस्टिंग में 25 से 40 हजार रुपए का खर्चा आजा है। ऐसे में अगर मान लिया जाए कि 8 सीटर गाड़ी में पहले से ही दो एयर बैग हैं और 6 एक्‍स्‍ट्रा एयर बैग लगवाने हैं तो इसमें सवा लाख से डेढ़ लाख रुपए तक का एक्‍सट्रा खर्च देखने को मिल सकता है।

देश में प्रमुख 6 एयरबैग कार
1.
महिंद्रा एक्‍सयूवी- 7 एयरबैग्‍स- 12.51 लाख रुपए एक्‍स-शोरूम प्राइस
2. फोर्ड इकोस्‍पोर्ट (टीटैनियम+)- 6 एयरबैग- 10.69 लाख रुपए एक्‍स-शोरूम प्राइस
3. हुंडई आई20 (अस्‍टा ऑप्‍शनल)- 6 एयरबैग- 9.41 लाख रुपए एक्‍स-शोरूम प्राइस
4. फोर्ड फि‍गो (टीटैनियम ब्‍लू)- 6 एयरबैग- 7.27 लाख रुपए एक्‍स-शोरूम प्राइस
5. हुंडई वैन्‍यु (एसएक्‍स ऑप्‍शनल)- 6 एयरबैग- 11.35 लाख रुपए एक्‍स-शोरूम प्राइस

यह भी पढ़ें:- सरकार का बड़ा ऐलान, 8 पैसेंजर व्‍हीकल के लिए 6 एयरबैग जरूरी,  यहां पढ़ें पूरा आदेश

केंद्रीय मंत्री ने क्‍या किया ऐलान
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर जानकारी देते हुए कहा कि मैंने 8 यात्रियों को ले जाने वाले मोटर वाहनों में कम से कम 6 एयरबैग अनिवार्य करने के लिए एक ड्राफ्ट जीएसआर नोटिफिकेशन को मंजूरी दे दी है। उन्‍होंने अपने बाकी ट्वीट में कहा कि आगे और पीछे दोनों कम्पार्टमेंट में बैठे लोगों के लिए फ्रंटल और लेटरल टक्करों के प्रभाव को कम करने के लिए, यह निर्णय लिया गया है। भारत में मोटर वाहनों को पहले से कहीं अधिक सुरक्षित बनाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। यह सभी सेगमेंट में पैसेंजर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा, चाहे वाहन की लागत/वेरिएंट कुछ भी हो।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios