Asianet News HindiAsianet News Hindi

Electric car खरीदने पर 3 लाख की सब्सिडी देगी ये राज्य सरकार, Two wheeler पर मिलेगी 30 फीसदी की छूट

Goa Electricity Transport Promotion Policy-2021 के तहत दोपहिया वाहनों के लिए 30 प्रतिशत और तीन और चार पहिया ई-वाहनों के लिए 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी।  गोवा में पंजीकृत सभी श्रेणी के ई-वाहनों पर पांच साल तक रोड टैक्स की छूट दी जा रही है।

Goa government give subsidy 3 lakhs on  electric car 30 percent discount two wheeler  Electricity Transport Promotion Policy Auto news rps
Author
Bhopal, First Published Dec 4, 2021, 7:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क, Goa government will promote electric vehicles : गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ( Goa CM Pramod Sawant) ने  आज यानि 4 दिसंबर को  ई-व्हीकल के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए गोवा बिजली परिवहन संवर्द्धन नीति-2021 (Goa Electricity Transport Promotion Policy-2021) का शुभारंभ किया है। सावंत ने गोवा में भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को प्रोत्साहन देने के लिए आयोजित गोलमेज के दौरान इस नीति की शुरुआत की। टू व्हीलर के लिए 30 प्रतिशत और तीन और चार पहिया ई-वाहनों (Three and four wheeler e-vehicles) के लिए 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी।  गोवा में रजिस्टडर्ड सभी कैटेगिरी  के ई-वाहनों पर 5  साल तक रोड टैक्स की छूट दी जा रही है।

5 साल तक रोड टैक्स की छूट
सीएम सावंत ने कहा कि इस पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य बैटरी चलित वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देना है। इससे राज्य के लोगों के लिए रोजगार भी पैदा होगा, ‘‘हम विनिर्माण को प्रोत्साहन दे रहे हैं। गोवा में पंजीकृत सभी श्रेणी के ई-वाहनों पर पांच साल तक रोड टैक्स की छूट दी जा रही है।’’ इसके अलावा  ई- वाहनों  की खरीद को प्रोत्साहित करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। 

टू व्हीलर, थ्री व्हीलर,फोर व्हीलर पर मिलेगी बड़ी छूट
सावंत ने कहा कि गोवा सरकार ई-वाहनों के खरीदारों को सब्सिडी भी देगी और चार्जिंग सेंटर को स्थापित करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम करेगी। सावंत ने राजमार्गों पर प्रत्येक 25 किलोमीटर पर चार्जिंग सेंटर स्थापित किए जाने की बात भी कही है। वहीं ईवी वाहनों पर मिलने वाली सब्सिडी पर उन्होंने कहा, ‘‘हमारी नीति दो, तीन और चार पहिया ई-वाहनों के लिए है। दोपहिया वाहनों के लिए यह 30 प्रतिशत और तिपहिया के लिए 40 प्रतिशत है। चार पहिया वाहनों के लिए हम तीन लाख रुपये तक देंगे।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि यह लाभ ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर लगभग 400 वाहनों को दिया जाएगा।सीएम ने कहा कि इस पॉलिसी से गोवा में लगभग 10,000 रोजगार के अवसर निर्मित होंगे। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios