Asianet News HindiAsianet News Hindi

सरकार ने अक्टूबर 2023 से कारों में 6 एयरबैग किया अनिवार्य, बढ़ जाएगी कीमत

केंद्र सरकार ने यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 1 अक्टूबर 2023 से सभी कारों में 6 एयरबैग अनिवार्य कर दिया है। छह एयरबैग लगाए जाने से कारों की कीमत बढ़ जाएगी। 
 

Government makes 6 airbags in cars mandatory from October next year vva
Author
First Published Sep 29, 2022, 4:44 PM IST

नई दिल्ली। उद्योगपति साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत के बाद सरकार कार सवार लोगों की सुरक्षा को लेकर सख्त फैसले कर रही है। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने फैसला किया है कि अक्टूबर 2023 से कारों में कम से कम 6 एयरबैग अनिवार्य होगा। यह निर्णय कार सवारों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया गया है। हालांकि इससे कार की कीमत में वृद्धि हो जाएगी।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को कहा कि कार सवार लोगों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। अक्टूबर 2023 से सभी कारों में छह एयरबैग अनिवार्य होगा चाहे कार की कीमत और वेरिएंट कोई भी हो। गडकरी ने ट्वीट किया कि यात्री कारों (एम -1 श्रेणी) में कम से कम  6 एयरबैग अनिवार्य करने वाले प्रस्ताव को लागू करने का निर्णय लिया गया है। यह 1 अक्टूबर 2023 से प्रभावी होगा।

 

 

सितंबर में हुआ था सभी यात्रियों के लिए सीटबेल्ट अनिवार्य
टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत के बाद सरकार ने सितंबर की शुरुआत में कार सवार सभी यात्रियों के लिए सीटबेल्ट अनिवार्य कर दिया था। इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- टाटा ने लॉन्च की टियागो EV, जानें एक बार चार्ज करने पर कितने किलोमीटर चलेगी ये कार

गौरतलब है कि 4 सितंबर को टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री और उनके दोस्त जहांगीर पंडोले की कार हादसे में मौत हो गई थी। दोनों मर्सिडीज बेंज कार में सवार थे। कार में चार लोग सवार थे। आगे की दो सीटों पर बैठे लोगों ने सीटबेल्ट लगाया हुआ था। वे हादसे में गंभीर रूप से घायल हुए, लेकिन उनकी जान बच गई। वहीं, साइरस मिस्त्री और जहांगीर पंडोले पीछे की सीट पर बैठे थे। दोनों ने सीट बेल्ट नहीं लगाया था। दोनों की मौत की बड़ी बजह उनका सीट बेल्ट नहीं लगाना बताया गया था।

यह भी पढ़ें- Tata Safari के 2 नए वैरिएंट लॉन्च, कीमत से लेकर फीचर्स तक जानें सबकुछ

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios