Asianet News HindiAsianet News Hindi

चेन्नई की सड़कों पर दौड़ रही IONIQ 5 को मिला '2022 German Car of The Year' का पुरस्कार, देखें इसकी खासियत

IONIQ 5 को अंततः GCOTY के रूप में चुन लिया गया है। फाइनल 5 की रेस में Peugeot 308, किआ EV6, ऑडी E-Tron GT, IONIG 5 in New Energy (EV, Hydrogen EV models) और Porsche 911 GT3 ने जगह बनाई थी।
 

IONIQ 5 receives 2022 German Car of the Year award Peugeot 308  Kia EV6 Audi ETron GT Porsche 911 GT3 auto news rps
Author
Bhopal, First Published Nov 29, 2021, 4:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क, Hyundai Motor's IONIQ 5 named '2022 German Car of The Year' : हुंडई मोटर ने बीते दिनों ऐलान किया था कि उसकी  IONIQ 5 को  '2022 जर्मन कार ऑफ द ईयर (जीसीओटीवाई)’ के रूप में चुना गया है। कंपनी ने कहा कि इस शानदार कार ने उसके मुकाबले में आई 5 शानदार कारों को पछाड़ दिया है। जर्मनी में काम करने वाले ऑटोमोटिव पत्रकारों (automotive journalists ) से बने GCOTY कमेटी के जजों ने  riding tests के माध्यम से कारों को detailed analysis किया था। 

कई मापदंडों पर परखा गया
कमेटी ने कारों की व्यावहारिकता, ड्राइविंग सेंस, innovation और बाजार की जरुरतों के मुताबिक  फिट (practicality, driving performance, innovation, and market fit.) सहित कई कैटेगिरी पर विस्तार से अध्ययन करने के बाद IONIQ 5 को चुना। इस साल के पुरस्कार के लिए कुल 45 कारों ने नॉमिनेशन किया था। वहीं IONIQ 5 को अंततः GCOTY के रूप में चुन लिया गया है। फाइनल 5 की रेस में Peugeot 308, Kia EV6, Audi E-Tron GT, IONIG 5 in New Energy (EV, Hydrogen EV models) और Porsche 911 GT3 ने जगह बनाई थी।  

भारत में दस्तक दे चुकी है हुंडई Ioniq 5  
भारत में  हुंडई Ioniq 5 की दस्तक हो चुकी है। दक्षिण कोरियाई कंपनी हुंडई की Ioniq 5 को हाल ही में चेन्नई की सड़कों पर स्पॉट किया गया था। ऑल-इलेक्ट्रिक Ioniq 5 को गुरुग्राम में Hyundai के नए ऑफिस में उद्घाटन समारोह के दौरान भी प्रदर्शित किया गया था। हालांकि कंपनी ने भारत में न ही लॉन्चिंग की तारीख का ऐलान नहीं किया था और न ही कीमत के बारें में कोई जानकारी दी थी। 

ड्राइविंग सेटअप
हुंडई Ioniq 5 में दो बैटरी पैक 58kWh और 72। 6kWh ऑफर की जाती हैं। दोनों बैटरी के साथ एक रियर-व्हील ड्राइव या ऑल-व्हील ड्राइव सेटअप दिया गया है। एक बैटरी पैक में 481km तक की WLTP रेंज, जबकि दूसरे बैटरी पैक में 385km तक की रेंज मिलती है। इसमें इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (ई-जीएमपी) नामक मेड-फॉर-ईवी प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। 

शानदार है कार का डिजाइन 
Hyundai Ioniq 5 एक फ्यूचरिस्टिक इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर SUV कार के रुप में विकसित की गई है। Ioniq 5 कार के फ्रंट में हाई एलईडी हेडलाइट्स और क्वाड डीआरएल ऑफर किए गए हैं। कैबिन में दो बड़े डिस्प्ले दिए गए हैं, जिनमें एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन दी गई है। हुंडई बोस साउंड सिस्टम, डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, हैंड्स-फ्री टेलगेट, 360-डिग्री कैमरा, सात एयरबैग और लेवल 2 ऑटोनोमस सुविधा दी गई है। 

देश में जल्द होगी लॉन्च
Porsche Taycan की रिर्पोट के अनुसार Ioniq 5 में भी 800-वोल्ट सुपर-फास्ट चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। वहीं WLTP कि मानें तो यह सबसे तेज सपोर्ट वाले चार्जर में से एक हैं, इसे 18 मिनट के अंदर 10 से 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। ये पांच मिनट की चार्जिंग पर 100 किमी की रेंज देती है।  Hyundai भारत में Ioniq 5 को 2022 या 2023 तक लॉन्च कर सकती है।
ये भी पढ़ें-
RENAULT इस SUV पर दे रहा 2.5 लाख रुपये तक के BENEFITS, 7 सीटर कार पर 60 हजार का DISCOUNT, देखें डिटेल
Royal Enfield की Scram 411 होगी सबसे किफायती मोटरसाइकिल, bike lovers को इस तारीख का है बेसब्री से
New Generation Brezza का लुक आया सामने, Instagram पर शेयर की गई तस्वीरें, देखें इसके फीचर्स
XUV400 लाने की तैयारी कर रही Mahindra, 8 EV समेत 13 नए Vehicle करेगी लॉन्च
Government policy के तहत नए वाहन की खरीद पर मिलेगा डेढ़ लाख रुपए तक का Discount, देखें पूरी

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios