नई दिल्ली. दुनिया के दूसरे सबसे रईस इंसान बिल गेट्स ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार खरीद ली है। माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक और पूर्व CEO ने यूट्यूब इंटरव्यू में इस कार के बारे में बताया। मा्रकेस ब्राउनली से बात करते हुए उन्होंने बताया कि उनकी पहली इलेक्ट्रिक कार का नाम पोर्शे टायकन है। पोर्शे कंपनी की यह पहली कार है जो पूरी तरह से बिजली से चलती है। 

ये है खासियत
पोर्शे ने इस कार के दो वैरिएंट अब तक लॉन्च किए हैं। टर्बो और टर्बो एस। कार में 93.4KWH बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। इस कार का टर्बो वर्जन रेंज ओरिएंटेड है और एक बार चार्ज होने पर कार 381 से 450 किलोमीटर तक जाती है। जबकि टर्बो एस वर्जन कार को स्पोर्टी फीचर देता है और इसकी परफॉर्मनेंस काफी बेहतर है। टर्बो की तुलना में टर्बो एस वैरिएंट की ड्राइविंग रेंज थोड़ी कम है। 

850NM का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता 
सिंक्रोनस मोटर्स से लैस इस गाड़ी में 850NM का टार्क जनरेट करने की क्षमता है। टर्बो वर्जन 670PS और टर्बो एस वर्जन 751PS की अधिकतम पावर जनरेट करता है। इसी वजह से टर्बों एस वैरिएंट सिर्फ 0.4 सेकेंड में 0 से 100 किलेमीटर प्रति घंटे कीरफ्तार पकड़ लेता है ,जबकि टर्बों वैरिंएट को यही स्पीट हासिल करने में 2.6 सेकेंड लगते हैं।

20 मिनट में 5 से 80 फीसदी चार्जिंग
इस गाड़ी को चार्ज करने के लिए 800V के करेंट की जरूरत होती है। इसकी मदद से यह गाड़ी 20 मिनट में 5 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। टर्बो वैरिएंट की कीमत 1.08 करोड़ रुपये है, जबकि टर्बो एस वैरिएंट की कीमत 1.32 करोड़ रुपये है।