Asianet News HindiAsianet News Hindi

मारुति सुजुकी, हुंडई से फोक्सवैगन तक; इस एक वजह से 2020 में बंद हो जाएंगी ये मशहूर कारें

बीएस6 नॉर्म्स की वजह से मारुति सुजुकी, हुंडई से लेकर फोक्सवैगन तक की 9 मशहूर कारों का निर्माण बंद कर दिया जाएगा। आइए जानते हैं 2020 में बंद हो रहे 9 पॉपुलर कार कौन कौन से हैं।
 

journey of these cars ended in 2020 year suzuki, hyundai and valkswagen kpm
Author
Mumbai, First Published Dec 30, 2019, 8:19 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई. प्रदूषण मानकों की वजह से भारत में कई नियम बनाए गए हैं। इनका असर वाहन निर्माण पर भी पड़ा है। अगले साल यानी 2020 ईको फ्रेंडली बीएस6 नॉर्म्स लागू हो रहा है। नए नॉर्म्स के अनुसार डीजल इंजन को अपग्रेड करने में कंपनियों को ज्यादा खर्च ज्यादा आता है। इसका सीधा असर कारों की कीमत पर भी पड़ता है। अब कई कार निर्माता कंपिनयों ने छोटे डीजल इंजन और कई ने सभी डीजल इंजन बंद करने का फैसला लिया है।

बीएस6 नॉर्म्स की वजह से मारुति सुजुकी, हुंडई से लेकर फोक्सवैगन तक की 9 मशहूर कारों का निर्माण बंद कर दिया जाएगा। आइए जानते हैं 2020 में बंद हो रहे 9 पॉपुलर कार कौन कौन से हैं।

#1. मारुति सुजुकी  

फीचर्स-  1.3 लीटर डीडीआईएस 190/200 - स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो, विटारा ब्रेजा। 

यह इंजन फ्यूल एफिशिएंसी के लिए मशहूर है। इस हैचबैक के डीजल वेरिएंट की डिमांड काफी कम हो गई थी। इसे काफी समय पहले बंद कर दिया गया था।

#2. मारुति सुजुकी 1

फीचर्स-   1.3 लीटर डीडीआईएस 200 स्मार्ट हाइब्रिड - एस-क्रॉस, सियाज

यह 90 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसका माइलेज भी अच्छा है। मगर अब इसे बंद कर दिया गया है।

#3. हुंडई

मारुति से अलग हुंडई मोटर्स अब अपनी सभी कारों में बीएस6 डीजल इंजन देगी। कंपनी 1.4-लीटर यू2 सीआरडीआई इंजन को पूरी तरह बंद करने जा रही है।

#4. फोक्सवैगन

फीचर्स- स्कोडा 1.5-लीटर टीडीआई - पोलो, एमियो, वेंटो, रैपिड
भारत में बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद अब फोक्सवैगन की गाड़ियों में छोटे डीजल इंजन नहीं आएंगे। सिर्फ अफोर्डेबल कार कैटेगरी के लिए कंपनी 1.5 लीटर टीडीआई इंजन में उपलब्ध होगा।

#5. निसान-

फीचर्स- नो 1.5-लीटर के9के डीसीआई
निसान मोटर्स और रेनो के लगभग सभी मॉड्ल्स में डीजल इंजन के ऑप्शन हैं। मगर बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद रेनो कारों में ऐसे इंजन नहीं देगी। माना जा रहा है कि निसान भी इसी राह पर चलते हुए सभी कारों में डीजल इंजन नहीं देगी।

#6. टोयोटा

फीचर्स- 1.4-लीटर डी-4डी - इटियॉस लीवा, इटियॉस क्रॉस, प्लेटिनम इटियॉस, कोरोला एल्टिस
टोयोटा इंडिया ने आधिकारिक तौर पर तो 1.4 लीटर डीजल इंजन को बंद करने की घोषणा नहीं की है। मगर, कंपनी इसे बीएस6 नॉर्म्स के अनुसार शायद ही अपडेट करे।

इन कार निर्माण कंपनियों के अलावा टाटा और महिंद्रा के भी कई डीजल मॉडल नए नोर्म्स की वजह से या तो बंद किए जा सकते हैं या फिर अपग्रेड किए जा सकते हैं। 

(ये खबर पीटीआई/भाषा एजेंसी की है एशियानेट न्यूज हिंदी ने सिर्फ हैडलाइन में बदलाव किया है।)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios