Asianet News Hindi

हर बार लगातार, 16वें साल भी बेस्ट सेलिंग कार बनी मारुति सुजुकी ऑल्टो, बिकीं 1.48 लाख यूनिट गाड़ियां

कोरोना की वजह से लॉकडाउन में ऑटो कारोबार थोड़ा मंदा पड़ा है। मगर सुरक्षा मानकों के साथ मारुति सुजुकी इंडिया प्रोडक्शन के साथ सेल्स पर फोकस किए हुए है। कंपनी ने इसके लिए कई स्कीम्स लॉन्च की है। 

Maruti Suzuki Alto India s best selling car for 16 years
Author
Mumbai, First Published Jun 15, 2020, 4:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। भारतीय कार मार्केट में मारुति सुजुकी की कारों का कोई जवाब नहीं है। ऑटो इंडस्ट्री में बहुत सी कंपनियों के आ जाने के बावजूद मारुति सुजुकी इंडिया का जलवा बरकरार है। खासकर, छोटी कारों के मामले में। कंपनी पर ग्राहकों के भरोसे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एंट्री लेवल की छोटी कारों में ऑल्टो लगातार 16वें साल बेस्ट सेलिंग कार है।

साल 2019-20 के दौरान ऑल्टो की 1.48 लाख यूनिट्स बिक्री हुई है। ऑल्टो को भारत में पहली बार सितंबर 2000 में लॉन्च किया गया था। 2004 में पहली बार ऑल्टो भारत की बेस्ट सेलिंग कार बनी थी। तब से ऑल्टो का ये सिलसिला जारी है। कंपनी के मार्केटिंग और बिक्री मामलों के कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा, "ऑल्टो का मजबूत कस्टमर बेस इसकी लोकप्रियता बताता है।" 

बरकरार है बादशाहत 
कोरोना की वजह से लॉकडाउन में ऑटो कारोबार थोड़ा मंदा पड़ा है। मगर सुरक्षा मानकों के साथ मारुति सुजुकी प्रोडक्शन के साथ सेल्स पर नजर टिकाए हुए है। अभी भी एंट्री और मिड लेवल में मारुति सुजुकी की कारों का कोई जवाब नहीं है। 

एंट्री लेवल में बीएस 6 वाली पहली कार 
कंपनी ने साल 2000 से लेकर अबतक ऑल्टो में अलग-अलग वेरिएंट के तहत कई बदलाव किए हैं। 2019 में कंपनी ने नई BS6 ऑल्टो लॉन्च की थी। बीएस 6 अपग्रेडेशन में यह भारत की पहली एंट्री लेवल कार थी। नई ऑल्टो में सुरक्षा मानकों के तहत जरूरी उपाय भी किए गए हैं। 

वक्त के साथ बदलती गई ऑल्टो 
ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटी-लाक ब्रेकिंग सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, रिवर्स पार्किंग सेंसंर और हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स एंट्री लेवल में शानदार हैं। कंपनी के मुताबिक यह कार नए क्रैश और पैदल यात्री सुरक्षा रेगुलेशंस का भी पालन करती है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios