Asianet News Hindi

ABB लगाएगी ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मेगा फैक्टरी में रोबोटिक्स और ऑटोमेशन सॉल्यूशन्स सिस्टम, जानें डिटेल्स

दुनिया की सबसे बड़ी मोबिलिटी कंपनियों में से एक ओला (Ola) ने घोषणा की है कि उसने रोबोटिक्स और ऑटोमेशन सॉल्यूशन्स (Robotics and Automation Solutions) के लिए ABB को अपने मुख्य पार्टनर के तौर पर साथ लिया है। 
 

OLA to deploy ABB robotics and automation solutions at its mega factory MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 11, 2021, 4:33 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। दुनिया की सबसे बड़ी मोबिलिटी कंपनियों में से एक ओला (Ola) ने घोषणा की है कि उसने रोबोटिक्स और ऑटोमेशन सॉल्यूशन्स (Robotics and Automation Solutions) के लिए ABB को अपने मुख्य पार्टनर के तौर पर साथ लिया है। ओला भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली अपनी मेगा फैक्टरी शुरू करने जा रही है। यह दनिया की सबसे बड़ी फैक्टरी होगी। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ महीने में इस फैक्टरी में काम-काज शुरू हो जाएगा। 

ओला-एबीबी पार्टनरशिप
ओला अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर फैक्टरी में  ABB के ऑटोमेशन सॉल्यूशन्स का इस्तेमाल करेगी। ओला की फैक्टरी की मैन्युफैक्चरिंग प्रॉसेस लाइन, पेन्टिंग और वेल्डिंग लाइन में  ABB के रोबोट लगाए जाएंगे। इसके अलावा बैटरी और मोटर असेंबली लाइन में भी बड़े पैमाने पर इन रोबोट का इस्तेमाल किया जाएगा। ABB का रोबोट 'IRB 5500' पेन्ट और 'IRB 2600' इंटिग्रेटेड ड्रेसिंग रोबोट पेन्टिंग और वेल्डिंग लाइन पर रहेगे, वहीं 'IRB 6700' रोबोट बैटरी और असेंबली एरिया में मैटेरियल हैंडलिंग का काम करेंगे। 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेस तकनीक
ABB के रोबोट ओला के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एनेबल्ड मेगा फैक्टरी से डिजिटली जुड़े होंगे, ताकि इन्हें परफॉर्मेंस, प्रोडक्टिविटी और प्रोडक्ट क्वालिटी को मेंटेन करने के लिए ऑप्टिमाइज किया जा सके। ABB के रोबोट और ऑटोमेशन सॉल्यूशन्स डिजटल कनेक्टिविटी होने की वजह से दूर से भी कंट्रोल किए जा सकेंगे। ये ओला के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंजन और टेक स्टैक से जुड़े होंगे। 

क्या कहा ओला और एबीबी ने
ओला (Ola) और एबीबी (ABB) के बीच हुए इस एग्रीमेंट के बारे में ओला के चेयरमैन और ग्रुप सीईओ भाविश अग्रवाल (Bhavish Aggarwal) ने कहा कि हमें इस बात की बेहद खुशी है कि रोबोटिक्स, मशीन ऑटोमेशन और डिजिटल सर्विस के क्षेत्र में  ओला ऐसी कंपनी से जुड़ा है, जो ग्लोबल लीडर है। उन्होंने कहा कि हमने फैक्टरी के लिए ग्लोबल एक्सपर्टाइज के क्षेत्र में सबसे बड़ी कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है। वहीं, एबीबी (ABB) इंडिया और साउथ एशिया के मैनेजिंग डायरेक्टर संजीव शर्मा (Snjeev Sharma) ने  भी इस पार्टनरशिप को लेकर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि हमें ओला इलेक्ट्रिक (OLA Electric) का पार्टनर बनने से काफी खुशी हो रही है और हम रोबोटिक्स को लेकर काफी काम करेंगे। 

10 हजार लोगों को मिलेगा काम
ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर फैक्टरी में अपने आर्टिफिशियल इंजन का इस्तेमाल करेगी, जो इसके सभी सिस्टम से जुड़ा होगा। शुरुआत में ओला की फैक्टरी में 2 मिलियन इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन होगा। ओला की इस फैक्टरी में 10 हजार लोगों को जॉब मिलेगी। ओला का यह भारत और इंटरनेशनल मार्केट्स के लिए ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब होगा। यहां प्रोड्यूस किए जाने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर पूरे यूरोप, यूके, लैटिन अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भेजे जाएंगे। इस मेगा फैक्टरी में करीब 5000 रोबोट और ऑटोमेटेड व्हीकल्स काम करेंगे।

कई सेक्टर में बढ़ रहा है ओला का बिजनेस
ओला (Ola) भारत का सबसे बड़ा मोबिलिटी प्लेटफॉर्म है। यह दुनिया की सबसे बड़ी राइड सर्विस देने वाली कंपनियों में से एक है। भारत में 250 से ज्यादा शहरों में कंपनी सर्विस दे रही है। इसके अलावा यह ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूके में ऑपरेट करती है। यह लंदन और सिडनी में राइड सर्विस मुहैया कराने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। ओला ऐप कई तरह के मोबिलिटी सॉल्यूशन्स ऑफर करता है। ओला टैक्सी के साथ ही बाइक और ऑटो रिक्शा की सर्विस भी मुहैया कराती है। ओला के साथ 2.5 मिलियन ड्राइवर बतौर पार्टनर जुड़े हुए हैं। ओला इलेक्ट्रिक और फ्लीट टेक्नोलॉजी के साथ माइक्रो इन्श्योरेंस और क्रेडिट से जुड़े पेमेंट के क्षेत्र में भी काम कर रही है। इसने फाइनेंशियल सर्विसेस की शुरुआत कर दी है। इसके अलावा इस कंपनी ने फूड के क्षेत्र में भी कदम रख दिया है। ओला फूड्स के जरिए इसने भारत में बड़ा नेटवर्क शुरू किया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios