Asianet News HindiAsianet News Hindi

Hyundai Aura या Swift Dzire कौन है इनमें से बेहतर? जानिए कीमत से फीचर्स तक हर बात

नए साल में हुंडई अपनी नई कार hyundai Aura को पेश कर मारुति सुजुकी के सामने एक तगड़ा प्रतिद्वंद्वी खड़ा कर दिया है
 

which is better hyundai aura or swift dzire know features and price kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 31, 2019, 7:23 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: मारुति सुजुकी डिजायर बहुत लंबे समय से कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में एक बेहतरीन विकल्प रही है। हालाँकि Hyundai Xcent और Honda Amaze ने इसे चुनौती देने की कोशिश की है, लेकिन इसकी कार के लोकप्रियता के आगे किसी का जादू नहीं चला। लेकिन नए साल में हुंडई अपनी नई कार hyundai Aura को पेश कर मारुति सुजुकी के सामने एक तगड़ा प्रतिद्वंद्वी खड़ा कर दिया है।

मारुति सुजुकी डिजायर की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बाजार में मंदी के बावजूद 2019-20 की अप्रैल-नवंबर अवधि में कॉम्पैक्ट सेडान की 1.2 लाख से अधिक इकाइयां बेची गई हैं। इसके अलावा, भारत में इसकी शुरुआत के बाद से अब तक 20 लाख से अधिक इकाइयां बेची गई हैं।

बात करें AURA की तो हुंडई मोटर इंडिया ऑरा को 2020 की शुरुआत में लॉन्च करने वाला है। AURA में वो सभी फिचर्स होंगे जो एक कॉम्पैक्ट सेडान के साथ आने की उम्मीद है। इसका बोल्ड डिजाइन, बेहतरीन फीचर्स और शक्तिशाली इंजन ने हुंडई की उम्मीदें काफी हद तक बढ़ा दी है। लेकिन क्या सच में AURA मारुति सुजुकी की SWIFT DZIRE को टक्कर देगी आइए जानते हैं।

डायमेंशन 

डायमेंशन की बात की जाए तो हुंडई की यह कॉम्पैक्ट सेडान हाल ही में लॉन्च की गई Grand i10 Nios पर आधारित है। Aura लुक्स में स्पोर्टी और अग्रेसिव है, इसकी लंबाई 3995mm, चौड़ाई 1680mm और ऊँचाई 1520mm, व्हीलबेस 2450mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 165 mm का है। वहीं Maruti Dzire की लंबाई 3995mm, चौड़ाई 1735mm और ऊँचाई 1515mm, व्हीलबेस 2450mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 165 mm का है।

इंजन क्षमता 

Hyundai Aura डीजल और पेट्रोल दोनों विकल्पो में पेश की गई है, इस कार में 1.0 लीटर कप्पा T-GDI पेट्रोल इंजन, 1.2 लीटर ECOTORQ डीजल इंजन और 1 लीटर ट्रर्बो पेर्टोल इंजन का विकल्प दिया है। Aura में दिए गए सभी इंजन BS6 मानकों के अनुरुप होंगे। Maruti Dzire में 1.2 लीटर डीजल और 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है। Dzire मैन्युअल और ऑटोमेटिक दोनों ट्रांसमिशन के साथ बाजार में उपलब्ध है।

Aura के कैबिन में 8 इंच का इंफोटेन्मेंट सिस्टम दिया जाएगा, जो ​Maruti Dzire में 7 इंच का मिलता है। इसके अलावा ईको कोटिंग टेक्नॉलाजी, प्रोजेक्ट फोग लाइट जैसे फीचर्स आपको सिर्फ Aura में मिलते हैं। कंपनी Aura के साथ 5 साल / 40,000 Kms की वारंटी दे रही है, जो बिना किसी एक्सट्रा कीमत के उपलब्ध कराई जाएगी। 

कीमत

कीमत की बात की जाए तो Hyundai Aura की कीमत 5.8 लाख रुपये से 7.8 लाख होने की संभावना है, वहीं Dzire के पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 5.83 लाख रुपये से शुरू होती है, और इसका डीजल वेरिएंट 6.67 लाख रुपये तक जाता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios