Asianet News HindiAsianet News Hindi

यह होगी दुनिया की पहली रियर सीट एयरबैग्स वाली कार, 2021 में की जाएगी लॉन्च

अगले साल दुनिया की पहली रियर सीट एयरबैग्स वाली कार लॉन्च की जाएगी। दुनिया की सबसे महंगी कारों की निर्माता कंपनी मर्सडीज बेंज (Mercedes-Benz) ने कहा है कि उसकी अगली लग्जरी सेडान 2021 S-Class में पिछली सीटों पर सेफ्टी के लिए एयरबैग्स लगाए जाएंगे।

World first rear seat bags will be seen in mercedes s class, launching expected in 2021 MJA
Author
New Delhi, First Published Jul 26, 2020, 3:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

ऑटो डेस्क। अगले साल दुनिया की पहली रियर सीट एयरबैग्स वाली कार लॉन्च की जाएगी। दुनिया की सबसे महंगी कारों की निर्माता कंपनी मर्सडीज बेंज (Mercedes-Benz) ने कहा है कि उसकी अगली लग्जरी सेडान 2021 S-Class में पिछली सीटों पर सेफ्टी के लिए एयरबैग्स लगाए जाएंगे। अभी तक इस तरह की कोई कार सामने नहीं आई है। पहली बार मर्सडीज ही इस सुपर लग्जरी कार में यह सुविधा दे रही है।

सितंबर 2021 में होगी लॉन्च
मर्सडीज बेंज ने कहा है कि 2021 Mercedes-Benz S-Class कार को 2 सितंबर, 2021 को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इस सेडान के कुछ फीचर्स के बारे में हाल में ही जानकारी दी है। मर्सडीज बेंज ने पहले यह कहा था कि उसकी S-Class कारें टेक्नोलॉजी और सेफ्टी फीचर्स के लिहाज से सबसे आगे होंगी। न्यू मर्सडीज एस क्लास में रियर सीट एयरबैग्स इस तरह डिजाइन किए गए हैं कि किसी भी क्रैश की स्थिति में पैसेंजर्स सेफ रह सकें। इसमें चाइल्ड सीट्स, ऑप्शनल बेल्ट बैग और इनफ्लैटेबल सीट बेल्ट्स भी हैं।

और क्या हैं फीचर्स
रियर सीट एयरबैग्स की लेटेस्ट सेफ्टी टेक्नीक के अलावा 2021 मर्सडीज बेंज एस क्लास में न्यू प्री-सेफ इम्पल्स साइड फंक्शन सिस्टम है। इसमें पैसेंजर्स की सेफ्टी और प्रोटेक्शन के लिए रडार सेंसर्स का यूज किया गया है। इस सिस्टम में किसी दुर्घटना की स्थिति में बचाव के लिए सीट में एयर कुशन का यूज किया गया है। इसमें ई-एक्टिव बॉडी कंट्रोल सस्पेंशन (E-Active Body Control suspension) सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है। इससे किसी भी क्रैश की स्थिति में कार को पूरी सुरक्षा मिलती है। 

50 साल के रिसर्च एक्सपीरियंस का किया इस्तेमाल
मर्सडीज बेंज ने कहा है कि इस कार के सेफ्टी फीचर्स को डेवलप करने के लिए कंपनी ने अपने 50 साल से ज्यादा समय के एक्सीडेंट रिसर्च से मिली जानकारी का इस्तेमाल किया है। कंपनी ने कहा है कि 'रियल लाइफ सेफ्टी' फिलॉसफी अक्सर लीगल सेफ्टी मेंटेन करने की जरूरतों से अलग होती है और इसी से इनोवेशन को बढ़ावा मिलता है। इससे सिर्फ कार में चलने वालों की ही नहीं, दूसरे वाहनों की सेफ्टी भी बढ़ती है।

दूसरे फीचर्स
मर्सडीज बेंज ने इस नई सेडान के कुछ और फीचर्स का भी खुलासा किया है। कंपनी के मुताबिक,  2021 Mercedes-Benz S-Class में कई नए फीचर होंगे। इसमें 3D नेविगेशन मैप्स और न्यू MBUX इनफोटेन्मेंट सिस्टम होगा। इस सेडान में 5 स्क्रीन्स होंगी। 2 स्क्रीन फ्रंट पैसेंजर के लिए और 3 पिछली सीट के पैसेंजर्स के लिए होंगी। S-Class में 12.8 इंच का OLED टचस्क्रीन सिस्टम होगा। मर्सडीज कंपनी ने कहा है कि इस सेडान में सेंटर कंसोल से 27 बटन रिमूव कर दिए गए हैं। वहीं, क्लाइमेट कंट्रोल्स को डिस्प्ले के बॉटम में दिया गया है, ताकि वहां तक पहुंच आसान हो सके। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios