Asianet News Hindi

तेजस्वी की संपत्ति पर JDU के सवाल- 10 लाख नौकरियां देने का वादा झूठा, किस काम धंधे से बनाए 300 करोड़?

रैलियों में मुख्यमंत्री अपने 15 साल के काम का लेखा-जोखा प्रस्तुत कर रहे हैं। प्रचार के इसी क्रम में नीतीश शनिवार को नवीनगर, नोखा के राजपुर, करगहर और दिनारा में जनता के बीच एनडीए सरकार की उपलब्धियां पेश कर रहे हैं।  

CM Nitish Kumar rallies live all updates from Bihar polls 2020
Author
Patna, First Published Oct 17, 2020, 10:45 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नबीननगर/पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Polls 2020) में एनडीए (NDA) की ओर से सीएम फेस हैं। जेडीयू चीफ नीतीश एनडीए उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रों में आज चार सभाएं कर रहे हैं। रैलियों के जरिए भी एनडीए सरकार की वापसी के लिए लोगों से सपोर्ट मांगने के साथ अपने 15 साल के काम का लेखा-जोखा प्रस्तुत कर रहे हैं। आज नबीन नगर में जेडीयू ने तेजस्वी की संपत्ति को लेकर सवाल पूछे हैं। 

तेजस्वी के सस्ती बिजली के वादे पर कसा तंज़ 
दिनारा में महागठबंधन के 25 सूत्री घोषणापत्र में सस्ती बिजली देने और 10 लाख नौकरियों पर तंज़ कसते हुए नीतीश ने कहा- "उनके राज में बिजली का स्तर पहले से और ज्यादा गिर गया था बढ़ना तो दूर। हमने निश्चय लिया हर घर तक बिजली पहुंचाएंगे और तय समय से पहले हमने करके दिखा दिया। आगे मौका मिलेगा तो युवाओं को और ज्यादा प्रशिक्षण देंगे, टेक्नोलॉजी बढ़ रही है, उसका प्रशिक्षण देंगे। अपना राज्य किसी पर निर्भर न रहे इसके लिए युवाओं को तैयार करेंगे।" 

छात्रों को क्रेडिट कार्ड और भत्ता  दिया 
नीतीश ने कहा- "स्टूडेंट्स के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी। जो नौकरी का इक्छुक है उसे तैयारी के लिए भत्ता दिया। युवाओं को नौकरी योग्य तैयार करने के लिए कुशल युवा प्रोग्राम चलाया। हम तो हर क्षेत्र में काम कर रहे हैं सड़क बनवा दिए हैं, 7 निश्चय में कई काम किया है।" नीतीश ने लालू राज में सामूहिक नरसंहार और अपराध के बोलबाले का भी जिक्र किया। 

दिनारा में और क्या बोले नीतीश?

केंद्र-राज्य साथ कर रहे काम 
रोहतास में नीतीश ने कहा- "हमारे साथ मिलकर केंद्र सरकार भी बिहार के विकास के लिए कार्य कर रहा है। सक्षम और स्वाबलंबी बिहार बनाने के लिए आपसे एक मौका और चाहिए। सभी का तो दूर कुछ लोगों ने जिनका वोट लिया, उनके लिए भी कुछ नहीं किया और हमने हर वर्ग हर तबके के उत्थान के लिए काम किया। हम हरेक पहलू पर सोचते हैं और कुछ लोग हैं जिनको सोचने-समझने से कोई मतलब नहीं।"

बनाएंगे पशुअस्पताल 
उन्होंने कहा- "गांव-देहात में बड़े पैमाने पर पशुपालन होता है। पशु के बीमार पड़ने के बाद मालिक को चिंता होती है। हम अब हम इलाज उनके द्वार तक पहुंचाएंगे। हर 8-10 पंचायत में एक पशु चिकित्सालय का निर्माण होगा। करगहर में इंजीनियरिंग कॉलेज बना, हम खुद आकर उद्घाटन किये है। आपके जनप्रतिनिधि वशिष्ठ जी के मेहनत का नतीजा है । वो हमेशा हमसे इस मुद्दे को लेकर मांग करते रहे, आज देखिए कॉलेज बनकर खड़ा है।"

अब कहीं सूखा नहीं रहने देंगे 
नीतीश ने कहा- "हमको बयानबाज़ी से कोई मतलब नहीं है। हम लोगों के बीच जाते हैं। उनकी समस्यायाएं सुनते हैं और सब चीजों का आंकलन कर उनके विकास के लिये कार्य करते हैं। उनकी समस्यायों का निराकरण करते हैं। हर घर नल का जल पहुंचा रहे हैं, इसके अनुरक्षण के लिए भी काम करेंगे। एक-एक चीज की देखभाल होगी। अगली बार मौका मिलेगा तो हर एक खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचा देंगे, कहीं सूखा नहीं रहने देंगे।"

आरजेडी के यादव वोटों पर निशाना 
नीतीश ने कहा- "2005 के नवंबर में हमें काम करने का मौका क्यों मिला, क्योंकि पति-पत्नी ने 15 साल कोई काम नहीं किया। तब केवल नरसंहार हो रहे थे।" आरजेडी के यादव वोट बैंक पर निशाना साधते हुए अशोक चौधरी ने कहा- "ये लोग बोलते हैं, यादव की पार्टी है। इनसे पूछना चाहूंगा बीपी मंडल जी के पोते किसकी पार्टी से लड़ रहे हैं? रामलखन सिंह जी का पोता किसकी पार्टी से लड़ रहा है? दरोगा राय जी का बेटा किसकी पार्टी से लड़ रहा है?"

नबीन नगर की सभा में 15 साल के काम काज का लेखाजोखा गिनाते हुए सीएम नीतीश ने कहा- "हमने अपराध को नियंत्रित किया है। विकास कार्य किया, समाज सुधार का काम किया, महिलाओं के कहने पर शराबबंदी की। अस्पतालों की क्या स्थिति थी? हमने वो सुधारी, इलाज का बेहतर प्रबंध किया। शिक्षा हो, स्वास्थ्य हो, विकास का काम हो हर चीज के लिए हमने काम किया है, राज्य आगे बढ़ रहा है। हमारा निश्चय है कि हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचा देंगे। कहीं सूखा नहीं पड़ने देंगे। इसकी घोषणा हमने पहले ही की थी। कृषि रोड मैप के माध्यम से काम तो कर ही रहे हैं, इसके साथ ही पशुओं के स्वास्थ्य के लिए भी व्यवस्था करेंगे।"

मेरा मकसद हर हाल में बिहार के लोगों की सेवा करना 
नीतीश ने कहा- "सबकी सेवा करना ही हमारा मकसद है। राज्य के साथ केंद्र सरकार ने भी कई योजनाओं के तहत मदद की है। हर वर्ग को लाभ पहुंचाया गया है। हर वर्ग को सम्मान दिलवाया है। हर वर्ग का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया है हमने। लोग मेरे ऊपर बोल कर के प्रचार लेते हैं तो लो, लेकिन काम करने का कोई अनुभव है? कुछ समझते हो? सब अपने लिए काम करते हैं, हम पूरे बिहार को एक परिवार मानते हैं। सबके लिए काम करते हैं, पूरे बिहार के लिए काम करते हैं। हमारा उद्देश्य बस आप सबकी सेवा करना है। मौका दीजियेगा तो करते रहेंगे। समाज के हर तबके से अपील है कि मिलकर काम कीजिये। लोग वोट के नाम पर आपको बांटेंगे लेकिन आपको एक रहना है और सबके साथ मिलकर बिहार के विकास के लिए काम करना है।"

अशोक चौधरी ने लालू यादव के बेटों तेजस्वी और तेजप्रताप के 10 लाख युवाओं को रोजगार देने के वादे और आय से ज्यादा की संपत्ति को लेकर आरोप लगाया। बिना नाम लिए चौधरी ने कहा- "उन लोगों को जो नौवीं फेल होकर 10 लाख रोजगार देने के झूठे वादे करते हैं, उनको बताना चाहिए कि उन लोगों के नाम पर कैसे बिना किसी काम धंधे के तीन सौ करोड़ की संपत्ति अर्जित कर ली है। जो खुद भ्रष्टाचार में डूबा है, वो आज बिहार को आगे ले जाने की बात कर रहा है।"  

नीतीश ने यह भी वादा किया है कि पेयजल, स्वच्छता और निर्माण कार्य से जुड़े जो काम उनके कार्यकाल में कराए गए हैं सरकार बनने के बाद उसके मेंटनेंस का जिम्मा भी उनका है। सभाओं में नीतीश लालू यादव-राबड़ी देवी के कार्यकाल में भ्रस्टाचार और माफियाराज का भी जिक्र कर रहे। तेजस्वी को अनुभवहीन नेता बताया है। 

नीतीश की रैलियों के सभी अपडेट्स के लिए लिंक पर बने रहें...

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios