Asianet News Hindi

बिहार में पहले चरण में 71 सीटों पर नामांकन शुरू, कहां-कहां होगा इलेक्शन, क्या होगी प्रक्रिया?

कोविड-19 को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकन पत्र जमा करने की सुविधा प्रदान की है। इसके लिए शपथ पत्र से लेकर शुल्क भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। यह एक विकल्प के रूप में है। प्रत्याशी यदि हार्ड कॉपी के साथ नामांकन पत्र दाखिल करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। 
 

Nomination begins for elections in 71 seats of first phase in Bihar, know where elections will be, what will be the process ASA
Author
Bihar, First Published Oct 1, 2020, 9:29 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना  (Bihar) । बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) के पहले चरण की 71 सीटों के लिए नामांकन आज से शुरू हो गया। उधर, राज्य के दो बड़े गठबंधनों में सीट बंटवारे की गुत्थी अभी तक नहीं सुलझ सकी है, जिसके चलते वे अपने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। हालांकि निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने नामांकन की तिथि आठ अक्टूबर तक की है। इसके लिए नामांकन पत्र सुबह ग्यारह बजे से अपराह्न तीन बजे तक संबंधित निर्वाचन अधिकारियों द्वारा लिए जाएंगे। बता दें कि 243 सीटों पर कुल तीन चरण में चुनाव (Election) कराए जाने हैं। आइये जानते हैं, प्रत्याशी कैसे कर सकते हैं नामांकन और कहां-कहां होगा पहले चरण में चुनाव।

ऑनलाइन भी कर सकेंगे नामांकन
कोविड-19 को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों को ऑनलाइन नामांकन पत्र जमा करने की सुविधा प्रदान की है। इसके लिए शपथ पत्र से लेकर शुल्क भी ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। यह एक विकल्प के रूप में है। प्रत्याशी यदि हार्ड कॉपी के साथ नामांकन पत्र दाखिल करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। 

तीन व्यक्ति, दो वाहन की अनुमति
अभ्यर्थी स्वयं अपना या किसी निर्वाचक के प्रमाणीकरण के लिए भी ऑनलाइन नामांकन पद्धति का उपयोग कर सकते हैं। नामांकन के लिए आने वाले प्रत्याशी अधिकतम दो वाहन से नामांकन स्थल पर पहुंच सकते हैं। नामांकन कक्ष में प्रत्याशी के अलावा दो व्यक्ति ही उपस्थित हो सकते हैं।

जमानत राशि भी ऑनलाइन
शपथ पत्र भी जिला निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पद्धति से प्रविष्टि कराया जाना चाहिए। इसके प्रिंटआउट को नोटराइजेशन के पश्चात निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष दाखिल किया जा सकता है। ऑनलाइन पद्धति से जमानत राशि को निर्धारित पोर्टल पर जमा कर सकते हैं। अभ्यर्थी चाहें तो नगद रूप से जमानत राशि जमा करने के लिए ट्रेजरी चालान के माध्यम से भी जमानत राशि जमा कर सकते हैं।

इन 16 जिलों में होगी वोटिंग
भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, पटना, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, अरवल, औरंगाबाद, गया, नवादा, जमुई, जहानाबाद

इन सीटों पर होना है पहले चरम में चुनाव
कहलगांव, सुल्तानगंज, अमरपुर, धोरैया (एससी),  बांका, कटोरिया (एसटी), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़, लखीसराय, शेखपुरा, बारबीघा, मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी (एससी), पालीगंज, बिक्रम, संदेश, बराहरा, आरा, अगियांव (एससी), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रह्मपुर, बक्सर, दुमरांव, रायपुर (एससी), मोहनिया (एससी), भाबुआ, चैनपुर, चेनारी (एससी), सासाराम, करगहर, दिनारा, नोखा, देहरी, कराकट, अरवल, कुर्था, जेहानाबाद, घोसी, मखदूमपुर (एससी), गोह, ओबरा, नबी नगर, कुटुम्बा (एससी), औरंगाबाद, रफीगंज, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज, (एससी), बाराचट्टी (एससी), बोध गया (एससी), गया टाउन, टीकरी, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, राजौली (एससी), हिसुआ, नवादा, गोबिंदपुर, वरसालीगंज, सिकंदरा (एससी), जमुई, झाझा, चकाई। 

एक नजर में पहले चरण का चुनाव
08 अक्टूबर नामांकन की अंतिम तिथि
09 अक्टूबर को नामांकन पत्र की जांच
12 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे
28 अक्टूबर  को प्रथम चरण का होगा मतदान

दूसरे चरण के लिए 9 अक्टूबर को जारी होगी अधिसूचना
दूसरे चरण के लिए अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर है। स्क्रूटनी के लिए 17 अक्टूबर की तारीख तय की गई है। दूसरे चरण के लिए नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर है।

तीसरे चरण के लिए 13 अक्टूबर को जारी होगी अधिसूचना
तीसरे चरण के लिए 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन करने के लिए 20 अक्टूबर आखिरी दिन होगा। स्क्रूटनी की तारीख 21 अक्टूबर है और नामांकन वापसी के लिए अंतिम तारीख 23 अक्टूबर तय की गई है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios