Asianet News Hindi

अब RLSP महागठबंधन का हिस्सा नहीं, लेफ्ट में भी बढ़ा संकट; नीतीश के खिलाफ चर्चा में लालू का नया नारा

आरएलएसपी के प्रवक्ता के बयान से साफ हो रहा है कि पार्टी ने अलग राह पर जाने का फैसला कर लिया है। इस बीच भ्रष्टाचार के मामले में रांची में जेल की सजा काट रहे आरजेडी चीफ लालू यादव ने एनडीए सरकार के खिलाफ नया नारा दिया है।

Now RLSP not a part of Mahagathbandhan crisis increased in Left parties Lalu yadav new slogan viral
Author
Patna, First Published Sep 26, 2020, 6:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। विधानसभा चुनाव से पहले ही महागठबंधन (Mahagathbandhan) से उपेंद्र कुशवाहा की आरएलएसपी के अलग होने को लेकर तस्वीर साफ हो गई है। दो दिन पहले पार्टी नेताओं के साथ पटना में आपातकालीन बैठक के दौरान उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) ने आरजेडी-कांग्रेस (RJD-Congress) पर सम्मानजनक सीटें नहीं देने का आरोप लगाया था। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आगे का फैसला लेने के लिए राय भी मांगी थी। माना जा रहा था कि जीतनराम मांझी (Jeetanram Manjhi) के बाद कुशवाहा भी महागठबंधन का साथ छोड़कर अलग हो जाएंगे। हालांकि सहयोगी दलों में तनाव की खबरों के बीच कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला के बयान से ट्विस्ट आ गया था। सुरजेवाला ने कहा था- महागठबंधन में सबकुछ समय के साथ ठीक कर लिया जाएगा। 

अब आरएलएसपी (RLSP) के प्रवक्ता के बयान से साफ हो रहा है कि पार्टी ने अलग राह पर जाने का फैसला कर लिया है। शनिवार को आरएलएसपी प्रवक्ता माधव आनंद (Madhav Anand) ने साफ किया कि पार्टी अब महागठबंधन का हिस्सा नहीं है। उपेंद्र कुशवाहा एक दो दिन में बड़ी घोषणा करेंगे। उन्होंने कहा- "महागठबधंन आईसीयू में है और उसे कोरोना हो गया है। आरएलएसपी अब महागठबंधन का हिस्सा नहीं है। किसी (महागठबंधन) से हमारी बातचीत नहीं हो रही और अब पार्टी की इच्छा भी नहीं है।"

नीतीश की तारीफ में भविष्य के संकेत 
माधव आनंद ने सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की तारीफ भी की और कहा कि तेजस्वी यादव (Tejaswi Yadav) से उनकी कोई तुलना नहीं की जा सकती है। इस बयान से साफ हो रहा है कुशवाहा भी एनडीए (NDA) में घर वापसी करने जा रहे हैं। एनडीए में जाने को लेकर आरएलएसपी नेता ने पहले ही कहा था कि राजनीति में कोई विकल्प कभी खत्म नहीं होता। आरजेडी पर निशाना साधते हुए जीतनराम मांझी की सलाह भी समाने आई थी जिसमें उन्होंने कुशवाहा को नीतीश और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से बात करने को कहा था। 

लालू यादव ने दिया नया नारा 
इस बीच भ्रष्टाचार के मामले में रांची में जेल की सजा काट रहे आरजेडी चीफ लालू यादव (RJD Chief Lalu Yadav) ने एनडीए सरकार के खिलाफ नया नारा दिया है। लालू का ट्विटर हैंडल उनकी टीम ऑपरेट करती है। शनिवार को नारे साझा किए गए हैं। इसमें कोरोना में मजदूरों के पलायन, युवाओं की बढ़ती बेरोजगारी, किसानों के मुद्दे और बिहार की बदहाली को लेकर केंद्र राज्य की एनडीए सरकार पर निशाना साधा गया है। लालू के ट्विटर से जो नारा साझा हुआ वो कुछ इस तरह है- 

"जिसने चलाया पैदल बिहारी
बदल दो उसको अबकी बारी
जिसने छीनी नौकरी सारी
बदल दो उसको अबकी बारी 
जिसने वोट से की गद्दारी
बदल दो उसको अबकी बारी

जिसके राज में हिंसा भारी
जिसके राज में तंग है नारी
बदल दो उसको अबकी बारी
जिसने सबकी तरक्की मारी
बदल दो उसको अबकी बारी"

लेफ्ट पार्टीज़ में भी बढ़ा असंतोष 
उधर, महागठबंधन में शामिल बिहार के तीनों वामदलों (Left Parties In Bihar) में सीटों के समझौते को लेकर विवाद बढ़ गया है। चर्चाओं के मुताबिक लेफ्ट पार्टीज़ को 21 सीटें मिल रही हैं। इसमें से भाकपा को 3, माकपा 6 और भाकपा माले को 12 सीटें देने पर सहमति बन रही है। हालांकि सीटों के बंटवारे के मसले पर भाकपा और माकपा में मतभेद सामने आ रहे हैं। माकपा ने केंद्रीय नेताओं की मीटिंग बुलाई है। हालांकि लेफ्ट और हिस्सा चाहता है, लेकिन आरजेडी-कांग्रेस देने को तैयार नहीं है। 

लाठी-डंडे लेकर बीजेपी ऑफिस के पास से जाएं 
एक दिन पहले पटना में किसान बिल (Kisan Bill) का विरोध कर रहे जन अधिकार पार्टी (JAP) कार्यकर्ताओं की पिटाई के मसले पर तेजप्रताप यादव (Tejpratap Yadav) ने ट्वीट कर बीजेपी (BJP) पर हमला किया। तेजप्रताप ने लोगों से सुरक्षा की अपील करते हुए ट्वीट में लिखा- "तमाम जनमानसों को सूचित किया जाता है कि बीजेपी बिहार के कार्यालय के पास से गुजरते वक्त अपने साथ लाठी-डंडा जरूर रखें अन्यथा कुटा जाइएगा! कुशासन भी वहीं रहेगा लेकिन मूकदर्शक के रूप में।"

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios