Asianet News Hindi

बिहार में दलित-पिछड़ा गठजोड़ बना रहे पप्पू यादव को मिला प्रकाश आंबेडकर का साथ, कांग्रेस को भी न्योता

जन अधिकार पार्टी मुखिया पप्पू यादव के प्रोग्रेसिव डेमोक्रेटिक अलायंस (Progressive Democratic Alliance) में महाराष्ट्र के कद्दावर दलित नेता प्रकाश आंबेडकर की भी एंट्री हुई है।

Pappu Yadav forming Dalit backward alliance in Bihar got support from Prakash Ambedkar
Author
Patna, First Published Oct 2, 2020, 10:32 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Polls 2020) के लिए कई छोटे बड़े मोर्चे बनते नजर आ रहे हैं। पूर्व सांसद और जन अधिकार पार्टी (JAP) के मुखिया पप्पू यादव (Pappu Yadav) भी एनडीए (NDA) और महागठबंधन (Mahagathbandhan) के खिलाफ सशक्त मोर्चा बनाना चाहते हैं। ये मोर्चा महादलित और अति पिछड़ा समाज को ध्यान में रखकर बनाया गया है। अब पप्पू के प्रोग्रेसिव डेमोक्रेटिक अलायंस (Progressive Democratic Alliance) में महाराष्ट्र के कद्दावर दलित नेता प्रकाश आंबेडकर की भी एंट्री हुई है। वंचित बहुजन अगाड़ी के चीफ आंबेडकर ने बिहार चुनाव में पप्पू के प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन को सपोर्ट किया है। 

कांग्रेस को भी प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन में आने का न्यौता दिया है। आंबेडकर (Prakash Ambedkar) ने कहा- कांग्रेस (Congress) को संदेश भेजा गया है कि अब वो बिहार में सहायक पार्टी की भूमिका से बाहर निकले। कांग्रेस को नेतृत्व करना चाहिए। हम उनके साथ जाने के लिए तैयार हैं। आंबेडकर ने बिहार में एनडीए और महागठबंधन में अब तक सीटों का समझौता नहीं होने पर आश्चर्य भी प्रकट किया। 

चिराग को न्यौता, नीतीश पर हमला 
सीटों के बंटवारे को लेकर एनडीए में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) से नाराज चल रहे चिराग पासवान (Chirag Paswan) को भी न्योता दिया गया है। पप्पू यादव ने कहा कि अगर वो बीजेपी (BJP) से अलग होते हैं तो उन्हें साथ लिया जा सकता है। आरएलएसपी चीफ उपेंद्र कुशवाहा (RLSP Chief Upendra Kushwaha) को भी साथ आने की अपील करते हुए पप्पू ने कहा- आप मुख्यमंत्री बाद में बनिएगा, पहले बिहार को बचा लीजिए। एक दिन पहले संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में आंबेडकर और पप्पू यादव ने मीडिया से बातचीत की। इस दौरान पप्पू यादव ने नीतीश सरकार पर जमकर हमला बोला। 

हाथरस कांड के विरोध में पप्पू
हाथरस में कथित गैंगरेप की घटना की निंदा करते हुए पप्पू ने शुक्रवार से पटना की सड़कों पर आंदोलन की घोषणा की। योगी (CM Yogi) सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह दबंगों का समर्थन कर रही है। उन्होंने जनअधिकार पार्टी की तरफ से पीड़ित परिवार को दो लाख रुपए की सहायता राशि देने का भी ऐलान किया। दोषियों को फांसी देने की मांग की। 

(फाइल फोटो) 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios