Asianet News Hindi

पार्टियों के दफ्तर में टिकट के लिए मारामारी, कुशवाहा ने लालू को सौंपी जिताऊ उम्मीदवारों की लिस्ट

सभी पार्टियों के दफ्तर में टिकट पाने की आस लेकर नेताओं का पहुंचना जारी है। हर नेता कोई कसर नहीं छोड़ रहा। इसके लिए बड़े स्तर पर लॉबिंग की जा रही है। पार्टियों में टिकट के दावेदारों का रुख बड़े नेताओं का घर भी है। 

Upendra Kushwaha submitted list of winning candidates to Lalu yadav know other updates from Bihar election
Author
Patna, First Published Sep 5, 2020, 3:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। चुनाव आयोग ने नवंबर के अंत तक बिहार में 243 विधानसभा सीटों पर चुनाव करवा लेने की घोषणा की है। आयोग की घोषणा के बाद राज्य में सियासी पारा बढ़ गया है। सभी पार्टियों के दफ्तर में टिकट पाने की आस लेकर नेताओं का पहुंचना जारी है। हर नेता कोई कसर नहीं छोड़ रहा। इसके लिए बड़े स्तर पर लॉबिंग की जा रही है। आरजेडी में टिकट के लिए लॉबिंग पटना से लेकर रांची तक है। 

बीजेपी में पटना से दिल्ली तक नेता टिकट पाने की जुगाड़ कर रहे हैं। बीजेपीके कुछ नेता दूसरे राज्यों के मजबूत संपर्क सूत्र भी तलाश रहे हैं ताकि हरहाल में उम्मीदवारी पा सकें। पार्टियों में टिकट के दावेदारों का रुख बड़े नेताओं का घर भी है। चुनाव में कुछ नए दल और मोर्चे भी नजर आने लगे हैं जो अपनी मौजूदगी दर्ज कराने की भरसक कोशिश में लगे हैं। 

उपेंद्र कुशवाहा ने लालू को सौंपी लिस्ट 
आरएलएसपी चीफ उपेंद्र कुशवाहा ने महागठबंधन के सर्वेसर्वा लालू यादव को अपनी पार्टी की तरफ से विधानसभा की सीटों और कुछ जिताऊ उम्मीदवारों की लिस्ट सौंपी है। लिस्ट लालू ने खुद मांगी थी। जानकारी के मुताबिक 48 विधानसभा सीटों की सूची आरजेडी दफ्तर में जाकर सौंपी गई है। कुशवाहा रांची जाकर लालू से मुलाकात कर चुके हैं। 

चुनाव के लिए मीडिया वर्कशॉप 
चुनाव के लिए एनडीए में शामिल बीजेपी ने दो दिन मीडिया वर्कशॉप किया जो शुक्रवार को खत्म हुई। इसमें पार्टी के सीनियर नेता, सभी प्रवक्ता, मीडिया प्रभारी, पैनलिस्ट और राज्य के चुनाव प्रभारी शामिल हुए। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य के चुनाव प्रभारी देवेंद्र फडणवीस भी इसमें शामिल हुए। 

लालू का बंगला बनाता जा रहा बड़ा मुद्दा
उधर, खराब तबियत का हवाला देकर रिम्स निदेशक के बंगले में ठहराए गए लालू यादव बड़ा राजनीतिक मुद्दा बनाते जा रहा हैं। जेडीयू नेता और मंत्री नीरज कुमार ने लालू के बहाने झारखंड की हेमंत सरकार पर सवाल खड़े किए। उन्होंने आरोप लगाया, "अलग झारखंड राज्य का विरोध करने वाले सजायाफ्ता को झारखंड सरकार ने ऐशोआराम में रखा है।" आरोप है कि चुनाव की वजह से लालू को रिम्स में ठहराया गया है। जेल मैनुअल का उल्लंघन कर लोग उनसे राजनीतिक मुलाकातें कर रहे हैं। 

पूर्व बीजेपी नेता ने सभी सीटों पर की लड़ने की घोषणा 
पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता रहे यशवंत सिन्हा ने राज्य में यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस के सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा की। यशवंत सिन्हा अलायंस के संयोजक हैं। उन्होंने कहा, "अलायंस सभी सहयोगियों के साथ 243 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।" इस अलायंस में कुछ छोटे-छोटे दल शामिल हैं। 

 

अब मांझी ने चिराग पासवान को चेताया 
एनडीए में जीतनराम मांझी के आने के बाद जेडीयू और एलजेपी के रिश्ते बेहद खराब दिख रहे हैं। पहली बार मांझी ने भी एलजेपी नेता चिराग पासवान पर निशाना साधा है। मांझी ने कहा, अगर वो (चिराग) अपनी हरकतों से बाज नहीं आए तो उन्हें जल्द माकूल जवाब मिलेगा। मांझी ने कहा, "वह भी (एलजेपी) एनडीए के पार्टनर हैं। और उन्हें इस बात का ख्याल रखना चाहिए।" चिराग, विधानसभा चुनाव में जेडीयू केई खिलाफ कथित तौर पर उम्मीदवार उतारने की तैयारी में हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios