Asianet News HindiAsianet News Hindi

एक हजार के बदले निकलने लगे दो-दो हजार के नोट, देखते ही देखते ATM के बाहर लग गई लोगों की लाइन

बिहार के वैशाली जिले से एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया। जिले के एक एटीएम से दोगुना पैसा निकलने लगा। इस बात की जानकारी आग की तरह फैली और तुरंत ही एटीएम के बाहर कैश निकालने वाले लोगों की लंबी कतार लग गई।

atm released double money during transiction at vaishali in bihar pra
Author
Vaishali, First Published May 20, 2020, 7:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वैशाली। यदि आप एटीएम से 1000 रुपया निकलना चाह रहे हों और मशीन आपको दो हजार दे दे, तो हैरान होना स्वभाविक है। कुछ ऐसा ही माजरा बिहार के वैशाली जिले में हुआ। जिले के बिदुपुर चाकसिंकदर में स्थित इंडिया नंबर वन कंपनी के एटीएम पर यह घटना हुई। पैसे की निकासी को पहुंचे लोगों को डबल पैसा मिलने लगा। जिसके बाद इलाके में यह बात तेजी से फैली कि चकसिंकदर का एटीएम डबल पैसा दे रहा है। देखते ही देखते एटीएम के बाहर लोगों की लंबी लाइन लग गई। लोगों में डबल पैसा लेने के लिए होड़ लग गई। मामले की जानकारी होते ही कंपनी के प्रतिनिधि ने पुलिस को सूचना दी। 

डेढ़ से दो लाख रुपए की हुई निकासी
बाद में पुलिस ने एटीएम के बाहर लाइन में लगे सैकड़ों लोगों को पीछे कर जैसे-तैसे एटीएम का शटर बंद कराया। इस दौरान पैसा निकालने वाले लोगों के साथ पुलिस की नोक-झोंक भी हुई। एटीएम के कैश लोडर बबलू कुमार ने बताया कि करीब डेढ़ से दो लाख रुपए की निकासी हुई है। जब पुलिस मौके पर पहुंच कर शटर को बंद कराया उस समय भी एटीएम के बाहर 50 से 100 लोग खड़े थे। शटर गिराए जाने के बाद एटीएम कंपनी के प्रतिनिधि मामले की छानबीन करने में जुटे। 

नोट रखने में गलती के बाद बिगड़ा सिस्टम
कंपनी के इंजीनियर वेद प्रकाश सिंह ने बताया कि एटीएम मशीन का डाटा मुंबई ऑफिस भेजा जा रहा है। वहां से डाटा कलेक्शन के बाद पैसे की रिकवरी की जाएगी। इंजीनियर ने बताया कि डबल पैसा निकलने के मामले की भी जांच की जा रही है। विशेषज्ञ के अनुसार यदि एटीएम में अलग-अलग नोटों को रखने के लिए बनाए गए अलग-अलग दराज में नोट गलत तरीके से रख दिया जाए तो ऐसी गड़बड़ी हो जाती है। मतलब यह कि यदि 500 के नोट वाले दराज में 2000 के नोट रख दिए जाए तो ग्राहक की मांग से दोगुना या डेढ़ गुना पैसा निकलने लगता है। फिलहाल मामले की छानबीन की जा रही है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios