Asianet News Hindi

बिहार में बेटियों के लिए अच्छी खबर, CM नीतीश ने दिया बड़ा तोहफा..अब इस फील्ड में भी लहराएंगी परचम

सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक हाईलेवल बैठक की, जिसमें स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के संबंध में प्रस्तावित विधेयक का प्रजेंटेशन दिया गया।  कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव वंदना किनी ने बिहार स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी एक्ट-2021 के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। 

bihar CM nitish kumar says girls now 33 percent reservation seat in bihar sports university kpr
Author
Patna, First Published Jun 17, 2021, 8:36 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना. बिहार में लगातार महिलाओं और लड़कियों के हित में अहम फैसले लेने वाले मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने राज्य की बेटियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया। सीएम ने घोषणा कि अब प्रदेश की हर स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में कम से कम एक तिहाई सीट छात्राओं के लिए आरक्षित होंगी। यानि  33 प्रतिशत सीट बिहार के बेटियों के लिए रिर्जव रखना होगा। बता दें कि इससे पहले सीएम लड़कियों के लिए  इंजीनियरिंग और मेडिकल में 33 फ़ीसदी आरक्षण देकर एक बड़ा फैसला ले चुके हैं।

अधिकारियों को निर्देश ठीक करे दोबारा दिखाएं प्रजेंटेशन
दरअसल, बुधवार शाम सीएम नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक हाईलेवल बैठक की, जिसमें स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के संबंध में प्रस्तावित विधेयक का प्रजेंटेशन दिया गया।  कला, संस्कृति एवं युवा विभाग की अपर मुख्य सचिव वंदना किनी ने बिहार स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी एक्ट-2021 के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इस प्रजेंटेशन को देखने के बाद सीएम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि शीघ्र ही इस पर गहन विचार-विमर्श करें और इसको दोबारा दिखाएं।

प्रजेंटेशन देखने के बाद सीएम ने किया ऐलान
अधिकारियों का प्रजेंटेशन देखने के बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के संबंध में प्रस्तावित विधेयक पर अपने सहयोगियों के साथ चर्चा की। राज्य में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की स्थापना से खेलों को काफी बढ़ावा मिलेगा और बेहतर प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। इसमें न्यूनतम एक तिहाई सीट छात्राओं के लिए आरक्षित की जाएगी।

खेलों में भी परचम लहराएंगी बिहार की बेटियां
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें जब भी महिलाओं और लड़कियों के लिए काम करने का मौका मिला है हमने कर दिखाया है। खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए भी कई कदम उठाए हैं। राजगीर में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम बनाया जा रहा है। जहां पर जहां खेलों में रुचि रखने वाले छात्रों को प्रशिक्षित किया जाएगा  साथ खेलों के बारे में पूरी जानकारी बिहार की बेटियों को दी जाएगी। जिससे राज्य की लड़कियों के लिए बिहार में खेलों को काफी बढ़ावा मिलेगा।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios