Asianet News HindiAsianet News Hindi

गोरखपुर का अमित सिंह बिहार में आकर कैसे बन गया खान सर,जानें स्टूडेंट्स के दिलों पर राज करने वाले टीचर की कहानी

पटना वाले खान सर। यानी GS वाले खान सर। यू-ट्यूब की दुनिया के फेमस टीचर्स में से एक हैं। अपने ठेठ देसी अंदाज और टॉपिक को आसान बनाकर पढ़ाने के नाते इनकी एक तगड़ी फॉलोइंग है। मजे-मजे में ठेठ बिहारी अंदाज में उनका पढ़ाना छात्रों को भी खूब भाता है।

Bihar patna know how Amit Singh of gorakhpur became khan sir stb
Author
Patna, First Published Jan 28, 2022, 11:35 AM IST

पटना : बिहार (Bihar) में इस वक्त RRB-NTPC की परीक्षा को लेकर बवाल मचा हुआ है। छात्रों का प्रदर्शन लगातार जारी है तो सियासत भी चरम पर है। इस बीच, एक नाम की सबसे ज्यादा चर्चा है- वो है खान सर। खान सर ने गुरुवार को एक वीडियो जारी कर सभी छात्रों से अपील की है कि वे किसी भी तरह के प्रोटेस्ट में शामिल ना हों। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि खान सर (Khan Sir) कौन हैं? क्यों उनका नाम इस आंदोलन में सामने आ रहा है? आखिर यूपी के गोरखपुर (Gorakhpur) का अमित सिंह (Amit Singh) बिहार में आकर खान सर कैसे बन गया? जानें स्टूडेंट्स के दिलों पर राज करने वाले टीचर की कहानी...

पटना वाले Khan Sir
पटना वाले खान सर। यानी जनरल स्टडीज (GS) वाले खान सर। यू-ट्यूब (YouTube) की दुनिया के फेमस टीचर्स में से एक हैं। अपने ठेठ देसी अंदाज और टॉपिक को आसान बनाकर पढ़ाने के नाते इनकी एक तगड़ी फॉलोइंग है। मजे-मजे में ठेठ बिहारी अंदाज में उनका पढ़ाना छात्रों को भी खूब भाता है। उनका चैनल Khan GS Research Centre के नाम से चलता है। जिसकी शुरुआत 25 अप्रैल 2019 में हुई। आज इस चैनल के करीब डेढ़ करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं। Khan GS Research Centre के नाम से ही पटना (Patna) में उनका कोचिंग संस्थान भी है।

NDA में जाने का था सपना
खान सर का जन्म 1993 में उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गोरखपुर में हुआ। उन्होंने देवरिया जिले के भाटपाररानी कस्बे के परमार मिशन स्कूल से पढ़ाई की। उनके पिता इंडियन आर्मी में ऑफिसर रहे हैं। हालांकि अब वे रिटायर्ड हो चुके हैं। उनके बड़े भाई भी सेना में कमांडो हैं। एक वीडियो में खान सर ने बताया था कि वह NDA में जाना चाहते थे। एग्जाम उन्होंने क्लीयर भी कर लिया था, लेकिन मेडिकल परीक्षा पास नहीं कर पाए थे। उनका हाथ थोड़ा टेढ़ा होने के कारण उनका सेलेक्शन नहीं हो पाया था। इसके बाद खान सर ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से BSc. और MSc. की डिग्री हासिल की। पटना में पहले एक प्राइवेट कोचिंग में पढ़ाया। बाद में खुद की कोचिंग खोल दी। लॉकडाउन में ऑनलाइन पढ़ाना शुरू किया और अपने अंदाज से फेमस हो गए।

नाम में क्या रखा है..
खान सर का नाम पहले एक मिस्ट्री बना हुआ था। बाद में एक वीडियो में खान सर ने बताया कि उनका नाम अमित सिंह है। जिसके बाद खूब चर्चाओं में रहे। वीडियो में उन्होंने कहा- मेरा 'खान सर' नाम नहीं है। तुम लोगों को एक मिस्ट्री बताता हूं। हम जब पढ़ाने गए थे तो हम टीचर ही नहीं थे। एक कोचिंग थी, जिसने कमाने के लिए लड़कों को तो रख लिया, लेकिन उन्हें पढ़ाने के लिए टीचर ही नहीं थे तो हमें बुलाया गया कि सर आइए, एक बार क्लास लीजिए। पहले दिन 6 लड़के थे, अगले दिन 40-50, उसके अगले दिन 150...। अब कोचिंग वालों को डर हो गया कि अगर ये मास्टर यहां से हट गया तो सब लड़के इसके पीछे चले जाएंगे तो उन्होंने हमसे कहा कि ना आपको अपना नाम बताना है, ना मोबाइल नंबर। हमने कहा कि हमको क्या मतलब इन सबसे। हमने ना किसी को नाम बताया, ना मोबाइल नंबर। हम अपना नाम GS टीचर बता देते थे। बाद में उन लोगों ने ही एक नाम जुगाड़ दिया – खान सर। जबकि ऐसे लोग हमको अमित सिंह कहकर बुलाते हैं। हम इसीलिए कहते हैं कि आप हमको समझ सको, इतनी आप में समझ नहीं।

खान सर तो बस टाइटल है..
एक टीवी चैनल से बातचीत में खान सर यानी अमित सिंह ने कहा था कि 'नाम से किसी को नहीं जानना चाहिए। बस इतना समझना चाहिए कि मेरा नाम क्या है, वो अलग बात है और लोग हमें क्या कहकर बुलाते हैं, वो अलग है। नेल्सन मंडेला को अफ्रीका का गांधी कहा जाता है लेकिन इस आधार पर आप यह नहीं कह सकते कि वो गांधी हैं। मुझे क्या कहा जाता है, इसके ऊपर मैं बहुत ज्यादा ध्यान नहीं देता। कुछ लोग मुझे कई नामों से बुलाते हैं। जिसमें से एक अमित भी है, खान सर बस एक टाइटल है। मेरा मूल नाम नहीं है। मैंने अपना पूरा नाम कभी नहीं बताया।'

सिर्फ 200 रुपए फीस
खान सर अपनी क्लास में हंसी-मजाक के साथ इस तरह पढ़ाते हैं कि किसी को भी बड़ी आसानी से वो टॉपिक समझ में आ जाए। खान सर बताते हैं कि वो एक कोर्स कंप्लीट करवाने का सिर्फ 200 रुपए ही फीस लेते हैं। भले ही वो कोर्स 6 महीने का हो या फिर उससे ज्यादा। खान सर कहते हैं कि वो इसलिए फीस लेते हैं ताकि बच्चे का आत्मसम्मान बना रहे कि वो पैसे देकर पढ़ाई करता है।

बैचलर हैं खान सर
एक टीवी चैनल में खान सर ने बताया कि उनकी अभी तक शादी नहीं हुई है। जब उनसे पूछा गया कि वो शादी कब करेंगे तो मुस्कुराते हुए वो जवाब देते हैं और कहते हैं कि यह काम घर के बड़े-बुजुर्गों का है। खान सर आगे कहते हैं कि अभी वो सिंगल हैं तो देश-दुनिया के लिए काम करने का मौका मिल जाता है लेकिन शादी बाद वक्त मिल ना मिले। उन्होंने कहा कि फिलहाल उनका पूरा फोकस छात्रों को आगे बढ़ाने पर है।

इसे भी पढ़ें-बिहार में कौन है Khan Sir? जिस पर RRB-NTPC विवाद में दर्ज FIR, छात्रों को भड़काने का बताया जा रहा मास्टरमाइंड

इसे भी पढ़ें-Bihar Band को लेकर Khan Sir की छात्रों से अपील - किसी भी प्रोटेस्ट में हिस्सा न लें, सुनिए क्या कहा

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios