Asianet News HindiAsianet News Hindi

बिहार: पंचायत चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग आज, 36 जिलों में हो रहा है मतदान, जानें कौन कौन से है जिले?

बिहार (Bihar) के शेखपुरा और शिवहर जिले को छोड़कर तमाम 36 जिलों में चौथे चरण का चुनाव (Panchayat Election) आज हो रहा है। चौथे चरण का चुनाव परिणाम 22 और 23 अक्टूबर को आएगा। मंगलवार को प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर लोगों से विजयी बनाने के लिए आखिरी बार गुहार लगाई थी। आज सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक वोटिंग होगी।

Bihar Voting for fourth phase of Panchayat elections today voting is being held in 36 districts
Author
Bihar, First Published Oct 20, 2021, 12:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पटना। बिहार (Bihar) में जारी पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के लिए चौथे चरण की वोटिंग आज यानि 20 अक्टूबर को हो रहीं हैं। चौथे चरण में बिहार के 36 जिलों के 53 प्रखंडों में वोट डाले जा रहे हैं। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है और शाम 5 बजे पूरा हो जाएगा। इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गयी है। विभिन्न जिलों के संवेदनशील इलाकों में वोटिंग 3 बजे ही समाप्त हो जाएगी।

चौथे चरण के लिए 11318 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इस बार 24586 पदों के लिए कुल 75808 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। 62 लाख 80 हजार 960 मतदाता अपना प्रतिनिधि चुनेंगे। चौथे चरण का चुनाव परिणाम 22 और 23 अक्टूबर को आएगा. आयोग के अनुसार वोटिंग के दौरान आदर्श मतदान केन्द्रों से लाइव वेबकास्टिंग भी कराई जाएगी. चौथे चरण में बिहार के शेखपुरा और शिवहर जिले को छोड़कर सभी जिलों में चुनाव हो रहा है। आयोग के अनुसार वोटिंग के दौरान आदर्श मतदान केन्द्रों से लाइव वेबकास्टिंग भी कराई जा रहीं हैं। 

सामने आई लोकतंत्र की सुंदर तस्वीर, देहाड़ी मजदूर ने चुनाव जीत रचा इतिहास, कही दिल छू लेने वाली बात

आपस में भिड़े दो प्रत्याशियों के समर्थक
गया के गुरुआ प्रखंड की कोलौना पंचायत के उर्दू मध्य विद्यालय मतदान केंद्र 75 और 76 पर मतदान में गड़बड़ी की सूचना पर आपस में दो प्रत्याशियों के समर्थक भिड़ गए। मारपीट में एक महिला घायल हो गई है। मौके पर सीआरपीएफ और टाउन डीएसपी पहुंचे। अतिरिक्त सुरक्षा बल को तैनात किया गया है।

बारिश के बीच मतदान हो रहा है
बांका में लगातार रुक-रुककर बारिश हो रही है। इस बीच, चौथे चरण में बौंसी प्रखंड में 11 बजे तक 25 फीसद मतदान हुआ है। 11 बजे तक बक्सर के इटाढ़ी प्रखंड में 23.8 फीसद मतदान हुआ है। वहीं, सुपौल के राघोपुर में 9 बजे तक कुल 8.12 फीसद मतदान हो चुका है। वहीं बांका में 9 बजे तक करीब सात फीसद मतदान हुआ है। मुजफ्फरपुर में भी बारिश हो रही है। जिले के बोचहा प्रखंड में बारिश के बाद भी लोगों के बीच मतदान को लेकर उत्साह है। वोटिंग करने के लिए यहां लोगों को भीगना पड़ रहा है।

मान-सम्मान दांव पर: UP में ज‍िला पंचायत सदस्यों को दंडवत कर पैर छू रहे पूर्व सांसद, करते एक ही विनती

मोबाइल के साथ घुसा जिप उम्मीदवार
समस्तीपुर के विभूतिपुर प्रखंड के राघोपुर स्थित बूथ संख्या-136 पर मतदान के दौरान जिप उम्मीदवार मोबाइल के साथ केंद्र के अंदर प्रवेश कर गया। इस दौरान वहां मौजूद पुलिस अधिकारियों ने पकड़कर उसे बाहर कर दिया। इधर, बेगूसराय जिले के खोदावंदपुर प्रखंड की 8 पंचायत और नावकोठी प्रखंड की 9 पंचायत में मतदान हो रहा है। मतदाता छाता लगाकर केंद्र पर पहुंच रहे हैं। लगातार बारिश के बावजूद मतदान केंद्रों पर कोई व्यवस्था नहीं होने से मतदाताओं में नाराजगी है।

समस्तीपुर में मतदान केंद्रों पर लोगों की संख्या कम
समस्तीपुर के विभूतिपुर प्रखंड की 29 पंचायत में 950 पद के लिए सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। बीते दो दिनों से रुक-रुककर हो रही भारी बारिश की वजह से मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या कम दिख रही है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios