Asianet News HindiAsianet News Hindi

छठ पूजा 2022: रविवार को डूबते सूरज को पहला अर्घ्य देंगे छठ व्रती, जानें इन शहरों में कितने बजे होगा सूर्यास्त

रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा, जबकि 31 अक्टूबर को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा।

Chhath Vrati will give the first Arghya to the setting sun on Sunday uja
Author
First Published Oct 30, 2022, 1:33 PM IST

पटना(Bihar). लोक आस्था के महापर्व छठ का रंग पूरे बिहार में देखने को मिल रहा है। खरना के बाद रविवार को छठ का तीसरा दिन है। रविवार को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा, जबकि 31 अक्टूबर को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। छठ व्रती खरना के बाद से ही 36 घंटे का निर्जला उपवास करते हैं। आज पटना समेत बिहार के अन्य जिलों के घाटों परछठ व्रती डूबते हुई सूर्य को अर्घ्य देकर भगवान सूर्य की उपासना करेंगे। 

छठ पूजा के पहले अर्घ्य को लेकर पटना समेत अन्य घाटों पर सरकार की तरफ से खास व्यवस्था की गई है। सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। सभी घाटों पर पानी में निश्चित दूरी तय की गई है कि लोग पाने एमे कितना अंदर जा सकते हैं। इसके आलावा  मौसम विभाग ने बिहार के सभी जिलों में सूर्यास्त के सही समय को जारी किया है। रविवार सुबह से ही नदी के पानी में स्नान करने का सिलसिला शुरू हुआ। दोपहर में नदी में स्नान के दौरान हर-हर गंगे एवं हर-हर महादेव की जय-जयकार से पूरा वातावरण गूंज उठा। 

खरना के बाद शुरू हुई अर्घ्य की तैयारी 
गंगा के घाटों पर काफी संख्या में व्रती पहुंचे। घाट के आसपास रहने वाली महिला व्रती पैदल ही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ नदी के तट पर पहुंच रही थी। इस दौरान महिलाएं छठी माई की गीत गा रही थीं। गंगा तट पर पहुंचने पर सबसे पहले व्रतियों ने आम की दातुन से मुंह धोया। उसके बाद नदी के पानी में स्नान करने का सिलसिला शुरू हुआ। दोपहर में नदी में स्नान के दौरान हर-हर गंगे एवं हर-हर महादेव की जय-जयकार से पूरा वातावरण गूंज उठा। 

इन शहरों में कब होगा सूर्यास्त 
रविवार को राजधानी पटना में सूर्यास्त 5 बजकर 10 मिनट पर होगा। इसके आलावा गया में सूर्यास्त 5.11 बजे , भागलपुर में 5.03 बजे, पूर्णिया में 5.00 बजे,पश्चिमी चंपारण में 5.11 बजे,  मुजफ्फरपुर 5.08 बजे,सारण में 5.11 बजे, दरभंगा में 5.06 बजे,  सुपौल में 5.03 बजे, अररिया में 5.00 बजे, रोहतास में  5.15  बजे, मधुबनी में 5.05 बजे, पूर्वी चंपारण में 5.10 बजे, मुंगेर              5.05 बजे, बेगूसराय  5.06  बजे, सीतामढ़ी 5.07 बजे होगा। अर्ध्य की तैयारी काफी श्रद्धा एवं उत्साह से की जा रही है। शनिवार को दिनभर फल बाजारों में रौनक रही। रविवार को नई साड़ी में छठव्रती महिलाऐं अर्घ्य देंगे।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios