पटना ( ) । बिहार में नक्सलियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ हुई है। उत्तर बिहार के बगहा स्थित वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगलों में हुए ऑपरेशन के दौरान एक नक्सली कैंप को नष्ट कर दिया गया है। इस कार्रवाई के दौरान सुरक्षाबलों ने 4 दुर्दांत नक्सलियों को मौके पर ही मार गिराया है। इनके पास से एक 47 समेत भारी मात्रा में हथियार और आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद किया गया है। इस पूरे ऑपरेशन का नेतृत्व स्थानीय पुलिस के एडिशनल एसपी ऑपरेशन कर रहे थे। बताया जा रहा है कि नक्सलियों में से एक सब जोनल कमांडर बिपुल भी मारा गया है। वहीं, एसटीएफ के इंस्पेक्टर समेत दो जवान भी घायल हो गए हैं, जिन्हें अनुमंडलीय अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। 

अफसर ने बताई ऑपरेशन की कहानी
एडीजी ऑपरेशन सुशील खोपड़े के अनुसार सुरक्षाबलों को सूचना मिली, जिसके आधार पर सीमा सुरक्षा बल एसटीएफ और स्थानीय पुलिस की संयुक्त टीम ने बगहा जिले के लकरिया थाना के तहत इस खतरनाक ऑपरेशन को अंजाम दिया। जिस जगह पर इस स्पेशल ऑपरेशन को अंजाम दिया गया वो घने जंगलों से घिरा हुआ पठारी इलाका है। सुरक्षाबलों की स्पेशल टीम पिछले 3 दिनों से इस ऑपरेशन को गोपनीय तरीके से चला रही थी।

10 से अधिक नक्सली थे मौजूद
एडीजी खोपड़े यह भी बताते है कि इस कैंप में करीब 10 नक्सली मौजूद थे और जब सुरक्षाबलों की टीम ने नक्सलियों पर धावा बोला तो उन्होंने भी जवाबी कार्रवाई करते हुये आईडी ब्लास्ट किया, जिसकी आड़ में बाकी नक्सली भागने में सफल हुए। हालांकि सुरक्षाबलों ने इस मुठभेड़ के बाद जंगलों के साथ साथ आस पास के इलाके में भी सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

बिहार में नक्सल के चार हॉट स्पॉट
बिहार में मूलरूप से नक्सल के चार हॉट स्पॉट हैं, जिसमें गया और औरंगाबाद का इलाका जिसमें चकरबंधा का जंगली इलाका नक्सलियों का गढ़ है। जमुई का इलाका है ये तीनों इलाके हॉट स्पॉट है और झारखंड की सीमा से लगे हुए हैं।  वहं,  यूपी -नेपाल से सटा हुआ उत्तरी बिहार का बगहा जिला है, जहां पर आज की ये मुठभेड़ हुई है।

(प्रतीकात्मक फोटो)