Asianet News HindiAsianet News Hindi

मुगलों को हत्यारा बताए जाने पर भड़के 'बजरंगी भाईजान' के डायरेक्टर, कहा- वो तो असली राष्ट्रनिर्माता

सलमान खान (Salman Khan) के साथ 'बजरंगी भाईजान' (Bajrangi Bhaijaan) और एक था टाइगर (Ek tha Tiger) जैसी हिट फिल्में बनाने वाले डायरेक्‍टर कबीर खान (Kabir Khan) अपने एक स्टेटमेंट की वजह से सुर्खियों में आ गए हैं। कबीर खान ने हाल ही में एक इंटरव्‍यू के दौरान मुगलों का महिमामंडन करते हुए उन्हें 'राष्‍ट्र निर्माता' बताया है। 

Bajrangi Bhaijaan director Kabir Khan gets angry on people addressing Mughals as murderers
Author
Mumbai, First Published Aug 26, 2021, 5:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुंबई। सलमान खान (Salman Khan) के साथ 'बजरंगी भाईजान' (Bajrangi Bhaijaan) और एक था टाइगर (Ek tha Tiger) जैसी हिट फिल्में बनाने वाले डायरेक्‍टर कबीर खान (Kabir Khan) अपने एक स्टेटमेंट की वजह से सुर्खियों में आ गए हैं। कबीर खान ने हाल ही में एक इंटरव्‍यू के दौरान मुगलों का महिमामंडन करते हुए उन्हें 'राष्‍ट्र निर्माता' बताया। कबीर खान यहीं नहीं रुके बल्कि उन्‍होंने फिल्‍मों में मुगलों की 'हत्‍यारा' वाली इमेज दिखाए जाने पर भी नाराजगी जाहिर की है। 

Bajrangi Bhaijaan director Kabir Khan gets angry on people addressing Mughals as murderers

इंटरव्‍यू में कबीर खान ने कहा कि अगर आप फिल्‍मों में मुगलों की गलत इमेज दिखाना भी चाहते हैं तो पहले उस पर रिसर्च तो कर लीजिए। आखिर लोगों को इस बात का भरोसा तो दिलाना ही होगा कि आप ऐसा क्यों दिखा रहे हैं। आपकी नजरों में वो विलेन क्‍यों हैं? मुझे लगता है कि वो असली राष्‍ट्र न‍िर्माता थे। उनके बारे में हमेशा गलत प्रचारित किया गया कि नहीं वो तो हत्‍यारे थे, उन्‍होंने धर्म परिवर्तन करवाया। आप किस आधार पर ये बातें कह रहे हैं? कोई हिस्टोरिकल प्रूफ है तो इस पर बहस होनी चाहिए। 

Bajrangi Bhaijaan director Kabir Khan gets angry on people addressing Mughals as murderers

मुगलों और मुस्लिम शासकों को गलत तरीके से दिखाना दुखद : 
कबीर खान ने कहा कि फिल्मों में अक्सर मुगलों को हत्यारा बताया जाता है। भारत के इतिहास में मुगलों और दूसरे मुस्लिम शासकों को गलत तरीके से दिखाना वाकई में दुखद है। मैं ऐसी फिल्मों को सम्मान के नजरिए से नहीं देखता। हालांकि, ये मेरी अपनी सोच है और मैं किसी बड़े दर्शक वर्ग के लिए ऐसा नहीं कह सकता। ‘पद्मावत’ से लेकर ‘तान्‍हाजी’ और ‘पानीपत’ जैसी फिल्मों में मुगलों को दिखाया गया। इन फिल्मों पर ऐत‍िहास‍िक तथ्‍यों के साथ छेड़छाड़ के आरोप भी लगे। ‘तान्‍हाजी’ की रिलीज पर तो सैफ अली खान ने खुद कहा था कि फिल्‍म जो कुछ भी दिखाया गया वो सबकुछ सही नहीं है। 

Bajrangi Bhaijaan director Kabir Khan gets angry on people addressing Mughals as murderers

इन फिल्मों को डायरेक्ट कर चुके कबीर खान : 
वर्क फ्रंट की बात करें तो कबीर खान की फिल्म 83 जल्द ही आने वाली है। 1983 के क्रिकेट वर्ल्डकप पर बनी इस फिल्म में लीड एक्टर रणवीर सिंह हैं। रणवीर ने फिल्म में कपिल देव का किरदार निभाया है। जबकि उनकी पत्नी रोमी देव का किरदार असल में रणवीर सिंह की पत्नी दीपिका पादुकोण निभा रही हैं। कबीर खान ने काबुल एक्सप्रेस, न्यूयॉर्क, फैंटम और ट्यूबलाइट जैसी फिल्मों को भी डायरेक्ट किया है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios