Asianet News HindiAsianet News Hindi

जब Kader Khan ने कहा मेरी मां मर गई, तो लोगों ने क्यों मजाक उड़ा, जानिए सबसे बड़े ‘ विलेन’ का सबसे दर्दनाक सच

हर दिल अजीज कादर खान के जीवन से जुड़े कई ऐसे दर्दनाक सच हैं जिन्हें जानकर आपका दिल रो पड़ेगा। जो शख्स अपने अभिनय से सबके जीवन में रंग भरता रहा। जिस शख्स ने अपनी कलम से कई फिल्मी फसानों को हमेशा के लिए अमर बना दिया। उनकी निजी जिंदगी ऐसे जख्मों से भरी पड़ी है जिनका कोई मरहम नहीं।

Kader Khan untold story bollywood news
Author
Mumbai, First Published Nov 11, 2021, 11:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

वो जब पर्दे पर विलेन बनकर आए तो लोगों की रूह सिहर उठी। जब कैरेक्टर रोल किया तो सबके दिल में उतर गए। और जब कॉमेडी का रंग जमाया तो लोग हंसते-हंसते लोट-पोट हो गए। बात बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार कादर खान (Kader khan) की हो रही है जिन्होंने न सिर्फ अपने शानदार अभिनय से सबका मन मोह लिया बल्कि बॉलीवुड की कई फिल्मों में ऐसे ऐसे डायलॉग लिखे जो इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गए। 

कादर खान की निजी जिंदगी जख्मों से भरे पड़े
हर दिल अजीज कादर खान के जीवन से जुड़े कई ऐसे दर्दनाक सच हैं जिन्हें जानकर आपका दिल रो पड़ेगा। जो शख्स अपने अभिनय से सबके जीवन में रंग भरता रहा। जिस शख्स ने अपनी कलम से कई फिल्मी फसानों को हमेशा के लिए अमर बना दिया। उनकी निजी जिंदगी ऐसे जख्मों से भरी पड़ी है जिनका कोई मरहम नहीं।

कादर खान अफगानिस्तान के रहने वाले थे 
दरअसल, कादर खान मूल रूप से अफगानिस्तान के रहने वाले थे और बाद में अपने माता-पिता के साथ मुंबई आ गए, ये कहानी तो काफी मशहूर है। कादर खान के जन्म से पहले उनके तीन भाई एक एक कर मौत का निवाला बन गए थे ये हकीकत भी दुनिया जानती है। पर कादर खान की मां की मौत से जुड़ा ये खौफनाक सच कम लोग ही जानते होंगे।
ये उन दिनों की बात है जब कादर खान फिल्मों में नहीं आए थे। तब वो रंगमंच पर अपने अभिनय का कौशल दिखाया करते थे। 

मां की तबीयत बिगड़ने पर डॉक्टर को खींच कर घर लाए थे 
बकौल कादर खान, एक दिन जब वो एक शो करने के बाद घर लौटे तो देखा की उनकी मां खून की उल्टियां कर रही थीं। कादर खान बुरी तरह घबरा गए। वो दौड़कर डॉक्टर के पास गए लेकिन डॉक्टर ने घर जाने से इनकार कर दिया। मां की बीमारी से बुरी तरह दुखी कादर खान को गुस्सा आ गया और वो डॉक्टर को जबरन खींच कर अपने घर ले गए। डॉक्टर ने कादर खान की मां की नब्ज देखी और सिर झुकाकर सिर्फ इतना कहा- शी इज नो मोर, शी इज डेड।

मां की मौत की खबर सुन लोगों ने कहा क्यों मजाक कर रहे हो
कादर खान के पैरों तले जमीन खिसक गई। सिर पर दुख का पहाड़ टूट पड़ा। उन्हें यकीन नहीं हुआ कि अब उनकी मां इस दुनिया में नहीं रही। लेकिन कादर खान के साथ कुदरत का क्रूर मजाक यहीं खत्म नहीं हुआ। हद तो तब हो गई जब दुख और हताशा में डूबे कादर खान ने फोन पर अपने परिचितों को मां की मौत की खबर दी तो किसी ने उनकी बात पर भरोसा नहीं किया। सबने यही कहा कि अपनी मां की मौत को लेकर इस तरह का मजाक करना ठीक नहीं।

एक अप्रैल को उनकी मां का हुआ था निधन 
दरअसल जिस दिन कादर खान की मां का इंतकाल हुआ उस दिन एक अप्रैल था। सबने यही समझा कि कादर खान मजाक कर रहे हैं। दर्द में डूबे कादर खान रोते रहे। चीख-चीखकर सबको ये भरोसा दिलाने की कोशिश करते रहे कि उनकी मां इस दुनिया में नहीं रही, लेकिन किसी ने उनपर भरोसा नहीं किया। 

एक्टिंग और राइटिंग में महारत हासिल थी कादर को
एक अप्रैल का ये मनहूस सच कादर खान के जीवन का सबसे बड़ा दर्द बन गया जो ताउम्र उन्हें सालता रहा। बाद में कादर खान एक सफल अभिनेता बने। खलनायक का रोल हो या कमेडियन का किरदार या फिर चरित्र अभिनेता की चुनौती, हर कसौटी पर वो अव्वल साबित हुए। दर्जनों फिल्मों में एक से बढ़कर एक सुपरहिट डायलॉग लिखे। अमिताभ बच्चन के लिए कई यादगार संवाद लिखे। बेशुमार दौलत और शोहरत कमाई। जीवन में जो चाहा वो हासिल किया लेकिन मां को खो देने का गम कभी कम नहीं हुआ। गरीबी और संघर्ष के दिनों की वो डरावनी याद मरते दम तक उन्हें शूल की तरह चुभती रही।

और पढ़ें:

Janhvi Kapoor को अपनी बहन Khushi से हुई जलन, पापा Boney को Kiss करने पर कही ये बात

Yami Gautam समेत इन 10 हसीनाओं ने नहीं कराई प्लास्टिक सर्जरी, नेचुरअल खूबसूरती पर किया भरोसा और हो गई हिट

Kangana Ranaut पर भी चढ़ा इश्क का बुखार, इशारों ही इशारों में कबूला, जल्द करेंगी बड़ा खुलासा

Govinda दिखाने वाले हैं अब 'टिप टिप पानी बरसा' पर डांस मूव्स, फैंस बोले- Hero No 1 इज बैक

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios