Asianet News HindiAsianet News Hindi

Makar Sankranti 2022: मकर संक्रांति पर 'पतंगबाजी' का मजा हो जाएगा डबल, जब बजेंगे ये बॉलीवुड गाने

ऐसी कई फिल्में हैं जिनमें पतंग पर गाने और पतंग उड़ाने वाली सीन हैं। साल 1957 में आई फिल्म 'भाभी' का सॉन्ग 'चली चली रे पतंग' आज भी इस पर्व में बजता है। दिल्ली, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में काइट फ्लाइंग फेस्टिवल का आयोजन होता है। 

Makar Sankranti 2022 best bollywood hindi songs on makar sankranti festival NTP
Author
Mumbai, First Published Jan 11, 2022, 5:46 PM IST

मुंबई. देश के अलग-अलग हिस्सों में 14 जनवरी को मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2022)पर्व मनाया जाता है।  इस दिन लोग पतंग उड़ाते हैं और गुड़, तिल खाते है। मकर संक्रांति की धूम बॉलीवुड में भी दिखाई देती हैं। कई सेलेब्स इस पर्व को धूमधाम से मनाते हैं। फिल्मों में भी मकर संक्रांति के पर्व को फिल्माया गया है। ऐसी कई फिल्में हैं जिनमें पतंग पर गाने और पतंग उड़ाने वाली सीन हैं। साल 1957 में आई फिल्म 'भाभी' का सॉन्ग 'चली चली रे पतंग' आज भी इस पर्व में बजता है। दिल्ली, गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में काइट फ्लाइंग फेस्टिवल का आयोजन होता है। लेकिन कोरोना की वजह से लोग अपने-अपने घरों में ही पतंगबाजी करें। आइए बताते हैं बॉलीवुड के कुछ बेहतरीन गाने जिसे बजाकर आप इस पर्व का मजा डबल कर सकते हैं।

सलमान खान (Salman khan) और ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai) की मूवी 'हम दिल दे चुके सनम' में मकर संक्रांति का पर्व दिखाया गया है। 1999 में गुजराती परिवेश पर बनी फिल्म में काइट फ्लाइंग कॉम्पिटिशन दिखाया जाता है। जिसमें सलमान खान और ऐश्वर्या राय पेंच लड़ाते दिखाई देते हैं।  गाना 'ढील दे ढील दे दे रे भैया'  गाते हैं। इस गाने को आप मकर संक्राति के मौके पर बजा सकते हैं। 

फिल्म रईस का गाना 'उड़ी उड़ी जाए' शाहरुख खान और माहिरा खान पर फिल्माया गया है। इस दौरान दोनों का मिलना, शाहरुख का माहिरा को रिझाना और दोनों की जबरदस्त केमिस्ट्री गाने में दिखाई गई है। पतंगबाजी उत्सव को इसमें फिल्माया गया है।

फिल्म '1947 : अर्थ' का गाना 'रुत आ गई रे, रुत छा गई रे' में आमिर खान और नंदिता दास हैं। आमिर खान पतंग उड़ाते हुए दिखेंगे और वह नंदिता दास को भी पतंग उड़ाना सिखाते हैं। पतंगबाजी के दौरान यह गाना भी आपके प्लेलिस्ट में शामिल होना चाहिए।

 फिल्म 'काई पो चे' का मांझा गाना इस पर्व पर सटीक बैठता है।  गुजरात में उत्तरायण या काइट फ्लाइंग के इर्द-गिर्द बुनी गई फिल्म में कुछ मजेदार दृश्य हैं। फिल्म का संगीत अमित त्रिवेदी ने दिया था जबकि गीत स्वानंद किरकिरे ने लिखे थे। 

अगर आप पुराने गाने के शौकीन हैं तो साल 1957 में आई फिल्म 'भाभी' का सॉन्ग 'चली चली रे पतंग' भी बजाकर इस पर्व का मजा बढ़ा सकते हैं।

बॉलीवुड में हर पर्व-त्योहार और हर अवसर के लिए गाने बने हैं। कोई भी मौका बॉलीवुड के गानों के बैगर रंग नहीं जमता है। हर घर में हर इवेंट के लिए एक प्लेलिस्ट तैयार होता है और उसे बजाकर लोग अपनी खुशी को दोगुना करते हैं। 

और पढ़ें:

SHWETA TIWARI ने लहंगा-चोली में दिखाए बोल्ड अदाएं, मां की तस्वीरें देख बेटी पलक तिवारी की निकली जान

Khushi के बाद अब Janhvi Kapoor आई कोरोना की चपेट में, बोनी कपूर ने भी खुद को किया क्वारंटीन

Ayushmann Khurrana और उनके छोटे भाई ने मुंबई में खरीदा आलीशान घर, जानें कहां और कितनी है कीमत

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios