मुंबई. शास्त्रीय संगीत के प्रख्यात गायक पंडित जसराज का निधन हो गया है। मेवाती घराने से ताल्लुक रखने वाले पंडित जसराज का सोमवार को अमेरिका में निधन हो गया। वो 90 साल के थे। उन्होंने अमेरिका के न्यू जर्सी अस्पताल में अंतिम सांस ली। उनके दुनिया छोड़कर चले जाने से बॉलीवुड में शोक की लहर है। सभी उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। वहीं, उनकी ग्रांड डॉटर श्वेता पंडित ने दादा के निधन पर दुख जताया है और थ्रो बैक फोटो शेयर करते हुए इमोशनल मैसेज लिखा है। 

 
श्वेता ने शेयर की थ्रोबैक फोटो 

 

थ्रोबैक तस्वीरों में दादा और पोती के बीच की शानदार बॉन्डिंग देखने को मिल रही है। श्वेता ने 3-4 तस्वीरें शेयर की हैं, इसमें वो अपने दादा जी के साथ नजर आ रही हैं। इन तस्वीरों में एक श्वेता की शादी की है, जिसमें वो दादा जी से आशीर्वाद लेती नजर आ रही है। फोटो शेयर करने के साथ ही श्वेता ने कैप्शन लिखा, 'मेरे अमूल्य दादू, अलविदा। आपने मुझे कई सारी ऐसी यादें दी हैं, जिसे कभी नहीं भुलाया जा सकता। मेरे पास और कुछ कहने के लिए शब्द नहीं हैं। भगवान आपकी आत्मा को शांति दें।'

जसराज के शव को अमेरिका से भारत लाने की हो रही बात 

बता दें, पंडित जसराज के निधन के बाद उनकी अंत्येष्टि को भारत लाने की बात चल रही है। प्रधानमंत्री कार्यालय और केंद्र सरकार से बातचीत कर पंडित जसराज का शव अमेरिका से भारत लाए जाने के लिए बात हो रही है। बता दें, पंडित जसराज के निधन पर म्यूजिक इंडस्ट्री सहित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शोक व्यक्त किया है। उन्होंने बड़ी छोटी उम्र में ही संगीत की सेवा करनी शुरू कर दी थी। वे कहा करते थे कि वो सिर्फ भगवान के लिए गाते हैं और गाते समय उनका भगवान के साथ सीधा संवाद होता है।

पद्म विभूषण से सम्मानित थे जसराज

पंडित जसराज देश और दुनियाभर में परफॉर्म करते थे। क्लासिकल के इतने बड़े जानकार होने के बाद भी उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में भी कुछ गाने गाए। इसके अलावा उनके द्वारा गाए गए राग और भजन को यूट्यूब पर खूब पसंद किया जाता है और भारी मात्रा में लोग उनके गानों का आनंद लेते हैं। सिंगर के चले जाने से संगीत जगत को बड़ी हानि पहुंची है और इसकी भरपाई नहीं की जा सकती। उन्हें संगीत नाटक अकादमी, पद्मश्री, पद्म भूषण और पद्म विभुषण जैसे अवॉर्ड से भारत सरकार द्वारा सम्मानित किया गया।

 

बॉलीवुड ने जताया दुख 

भारत रत्न गायिका लता मंगेशकर ने जसराज के निधन पर दुख जताया और ट्वीट कर लिखा, 'महान शास्त्रीय गायक और मां सरस्वती के उपासक संगीत मार्तंड पंडित जसराज जी के स्वर्गवास की खबर सुनकर मुझे असीम दुख हुआ। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे, मैं यही प्रार्थना करती हूं। उनके निधन पर बॉलिवुड गमगीन है और सिलेब्स ने शोक जताया है।'