मुंबई। वेबसीरिज 'तांडव' (Tandav) को लेकर मचे बवाल के बाद आखिरकार सोमवार की शाम को इसके डायरेक्टर अली अब्बास जफर (Ali Abbas Zafar) ने माफी मांग ली। अली ने सोशल मीडिया पर माफीनामा लिखा है। इससे पहले अली अब्बास जफर और फिल्म से जुड़े कई लोगों के खिलाफ मुंबई और लखनऊ में एफआईआर दर्ज हो चुकी है। सोशल मीडिया पर हुए चौतरफा विरोध के अलावा पुलिस में केस और बढ़ते विवाद के बाद ने मेकर्स को इस पर सोचने के लिए मजबूर कर दिया। 

 

अली अब्बास ने अपने माफीनामे में लिखा-हम तांडव के दर्शकों की प्रतिक्रिया पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं। आज एक चर्चा के दौरान सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने हमें बताया कि हमारे पास पिटीशन आई हैं। हमें पता चला कि वेबसीरीज के कुछ कंटेंट की वजह से लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। वेबसीरीज की कहानी पूरी तरह काल्‍पनिक है और क‍िसी भी घटना से इसका संबंध सिर्फ एक संयोग है। हमारा मकसद किसी भी शख्स, जाति, समुदाय, नस्ल, धर्म या धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने या किसी का भी अपमान करने का नहीं था। तांडव के कलाकार और क्रू मेंबस के अलावा दर्शकों की चिंता को ध्यान में रखते हुए हम बिना शर्त माफी मांगते हैं।

क्या अली अब्बास ज़फर की फिल्म में रोमांस करते दिखेंगे ईशान खट्टर और सारा  अली खान?, Ishaan Khatter to romance Sara Ali Khan in Ali Abbas Zafar's  next?, news in hindi

बता दें कि इससे पहले यूपी में लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में अमेजन प्राइम इंडिया की ओरिजिनल कंटेंट हेड अरुणा पुरोहित, सीरीज के डायरेक्टर अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मिश्रा और लेखक गौरव सोलंकी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। वहीं, रविवार को भाजपा विधायक राम कदम ने मुंबई के घाटकोपर पुलिस थाने में सीरीज के मेकर्स के खिलाफ हिंदू देवी-देवताओं के अपमान की शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने मांग की है कि सीरीज के एक्टर, डायरेक्टर और प्रोड्यूसर्स के खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मामले में पुलिस ने आईपीसी की धारा 295A, आईटी एक्ट की धारा 67A के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और मेकर्स को समन भेजा गया है।

Tandav Controversy: All India Hindu Mahasabha Says- Those who make films  and web series against Hindu Sanatan Dharma should be hanged | हिंदू महासभा  ने कहा- सनातन हिंदू धर्म का अपमान करने

इसलिए मचा बवाल : 
वेब सीरीज 'तांडव' शुक्रवार 15 जनवरी को अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई है। रिलीज के ठीक बाद सीरीज का एक सीन वायरल हुआ, जिसमें जीशान मजाकिया अंदाज में भगवान शिव के रोल में नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं, शिव के रोल में ही जीशान अयूब गालियां दे रहे हैं। इस फिल्म में सैफ अली खान के अलावा डिंपल कपाड़िया, मोहम्मद जीशान अयूब, सुनील ग्रोवर और कृतिका कामरा ने काम किया है।

Tandav controversy | I&B Ministry seeks explanation from Amazon Prime Video  - The Hindu