Asianet News HindiAsianet News Hindi

7th Pay Commission : DA एरियर को लेकर बड़ी खबर, 7 सितंबर को करने जा रहे हैं पेंशनर्स धरना

केंद्र सरकार के पेंशनर डीए एरियर को लेकर लामबंद हो गए हैं। पेंशनर ने एक बड़ासंगठन बनाया है, अब ये संगठन 18 महीने से बकाए डीए की मांग को लेकर 7 सितंबर को धरना करने जा रहा है। पेंशनर की इसके अलावा भी कई मांगे हैं।

7th Pay Commission: Big news about DA arrears  Pensioners to hold dharna on September 7
Author
Bhopal, First Published Sep 5, 2021, 8:10 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के लिए अपना खजाना खोल दिया है। सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 प्रतिशत से बढ़ाकर 31 प्रतिशत कर दिया है, पेंशनर के लिए भी ये भत्ता बढ़ाया गयाहै। वहीं एरियर को लेकर पेंशनर में नाराजगी  है।  पेंशनर्स की एरियर के अलावा भी कई सारी मांगे हैं। पेशनर अपनी मांगो के समर्थन में जब-तब आवाज उठाते रहते हैं। अब इस क्रम में  पेंशनर्स ने मिलकर एक और बड़ो संगठन की नींव तैयार की है। ये संगठन सरकारी नुमांइदों के समक्ष अपनी मांग रखेगा।

पेंशनर्स 7 सितंबर को करेंगे प्रदर्शन
पेंशनर्स की ओर से बनाए गए नए संगठन, नेशनल कोऑर्डिनेशन कमिटी ऑफ पेंशनर्स एसोसिएशन (NCPO) ने बड़ा ऐलान किया है, जिसके मुताबिक पोंशनर संगठन 7 सितंबर को केंद्रीय कर्मचारियों के साथ मिलकर एक बड़ा धरना-प्रदर्शन करेगा। इसका मकसद पेंशनर्स को उनका लंबे समय बकाया दिलवाना होगा।  NCPO ने कहा कि कृष्ण जन्माष्टमी यानि 30 अगस्त 2021 को भारतीय पेंशनर्स मंच, भारतीय राज्य पेंशनर्स महासंघ, केरल प्रदेश बैंक पेंशनर्स संघ की अगुवाई में नए मंच का गठन किया गया है। 

पेंशनर की प्रमुख मांगें
 पेंशन को आयकर से छूट, पेंशन की अतिरिक्त मात्रा के लिए ऐज लिमिट को संशोधित कर 80 साल से 65 साल करना, बैंक पेंशनर्स को सरकारी पेंशनर्स माना जाए, केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवाएं केंद्र, गैर-सीजीएचएस पेंशनर्स को मुफ्त चिकित्सा सुविधाएं दी जाएं, पेंशनर्स की 18 महीने से रुकी हुई महंगाई राहत जारी करना शामिल हैं।  

18 महीने के एरियर की भी करेंगे मांग
NCPO के मुताबिक अन्य मांगो के साथ  18 महीने के एरियर की भी  मांग केंद्र सरकार से की जाएगी। 
 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios