Asianet News HindiAsianet News Hindi

7th Pay Commission : कर्मचारियों की दीवाली पर भर जाएगी जेब, DA में बढ़ोतरी के साथ मिलेंगे ये फायदे !

कर्मचारियों को अब एक और अच्छी खबर मिलने वाली है। कर्मचारियों को दिवाली से पहले 3 परसेंट महंगाई भत्ता और बढ़ने की उम्मीद है। यदि ऐसा होता है तो  कुल महंगाई भत्ता 31 परसेंट हो जाएगा। डीए और डीआर में वृद्धि के अलावा केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कुछ अन्य लाभ भी  मिलने वाले हैं।  

7th Pay Commission: Employees pockets will be filled on Diwali These benefits will be available with the increase in DA
Author
Bhopal, First Published Sep 23, 2021, 9:24 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क।  केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) को अगली तनख्वाह में कई सारे फायदे एक साथ मिलने वाले हैं।  सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowances) में तो बढ़ोतरी कर ही दी गई है। कर्मचारियों को अब एक और अच्छी खबर मिलने वाली है। कर्मचारियों को दिवाली से पहले 3 परसेंट महंगाई भत्ता और बढ़ने की उम्मीद है। यदि ऐसा होता है तो  कुल महंगाई भत्ता 31 परसेंट हो जाएगा। 

कर्मचारियों को मिलने वाले है कई लाभ
 डीए और डीआर में वृद्धि के अलावा केंद्र सरकार के कर्मचारियों को कुछ अन्य लाभ भी  मिलने वाले हैं।  हाल ही में इसके संबंध में ऐलान किया गया है। केंद्रीय कर्मचारियों को इस त्‍योहारी सीजन में बड़े फायदे मिल सकते हैं। केंद्रीय कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन की सीमा 45000 रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये की गई है। दिवंगत कर्मचारियों के परिजनों की मदद और उन्हें पर्याप्त वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र ने यह कदम उठाया था।

हाउस बिल्डिंग एडवांस का मिलेगा लाभ
केंद्र की मोदी सरकार ने घर बनाने के इच्छुक सरकारी कर्मचारियों को सस्ती ब्याज दरों पर लोन देने के लिए जून 2020 में हाउस बिल्डिंग एडवांस (HBA) की शुरुआत की है। इसका लाभ कर्मचारी ले सकते हैं। 

हाउस रेंट अलाउंस
कर्मचारियों को डीए और डीआर के अलावा बढ़ा हुआ हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी मिलेगा। दरअसल  डीए 25 फीसदी से ज्‍यादा होने पर एचआरए खुद व खुद  बढ़ जाता है। इस बढ़े हुए एचआरए का लाभ केंद्रीय कर्मचारियों को मिलना शुरू हो गया है।  कर्मचारी संघ की मांग है कि सरकार को जल्द ही 3 फीसदी मंहगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान करना चाहिए, ताकि कर्मचारियों को महंगाई से थोड़ी राहत मिल सके। यदि ये मांग मान ली जाती है, तो दीवाली के पहले कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलने लगेगी।

पेंशनभोगियों को मोबाइल पर मिलेगी हर जानकारी
केंद्र सरकार ने पेंशनभोगियों के रजिस्‍टर्ड मोबाइल और ई-मेल पर सीधे एसएमएस, ईमेल व व्हाट्सऐप के जरिये पेंशन पर्ची भी देना शुरू कर दिया है। इससे पेंशनभोगियों को बड़ी राहत मिली है । इससे पेंशनवृद्धि जैसी जानकारी उन्हें मिल जाती है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios