Asianet News HindiAsianet News Hindi

132 दिनों में हर घंटे करीब 90 करोड़ रुपए बढ़ी है अडानी ग्रुप की कीमत, जानिए पूरा कैलकुलेशन

बीते चार महीनों में अडानी ग्रुप ( Adani Group) का मार्केट कैप पौने तीन लाख करोड़ से ज्यादा बढ़ा है। इसका कारण है कि ग्रुप कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त इजाफा। कंपनी ने अपना 11 जून का पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

Adani Group market cap increased about Rs 90 crore every hour in 132 days, know full calculation
Author
New Delhi, First Published Nov 12, 2021, 7:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। गौतम अडानी ( Gautam Adani ) के अडानी ग्रुप ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। कंपनी के शेयरों में तेजी के कारण ग्रुप का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ रुपए के करीब पहुंच गया है। खास बात तो ये है कि 132 दिनों में कंपनी की वैल्यू हर घंटे में करीब 90 करोड़ रुपए के हिसाब से बढ़ी है। जिसका फायदा गौतम अडानी को उनके नेटवर्थ में भी देखने को मिला है। उनका नेटवर्थ 80 अरब डॉलर के पार चला गया है। आइए आइए आपको भी बताते हैं कि बीते चार महीनों में ग्रुप कंपनियों की ओर से कैसा प्रदर्शन देखने को मिला है।

हर घंटे करीब 90 करोड़ रुपए वैल्यू
अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 3 जुलाई को 7,08,215 करोड़ रुपए था, जो आज के दिन दस लाख करोड़ के करीब यानी 9,91,027 करोड़ रुपए हो गई है। इसका मतलब है कि इस दौरान कंपनी के मार्केट कैप में 2,82,812 करोड़  रुपए का इजाफा हो गया है। अगर इसकी गणना रोज के हिसाब से करें तो 2142.51 करोड़ रुपए का इजाफा देखने को मिला है। जबकि हर घंटे की बात करें तो यह आंकड़ा करीब 90 करोड़ रुपए देखने को मिल रहा है। इसका मतलब है कि कंपनी के शेयरों में अच्छी तेजी की वजह से कंपनियों के मार्केट कैप में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है।

दोगुनी हो गई इस कंपनी की वैल्यू
अगर बात कंपनियों के अलग प्रदर्शन की करें तो सबसे ज्यादा तेजी अडानी ट्रांसमिशन में देखने को मिली है। 132 दिनों में इस कंपनी की वैल्यू में 108फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। जबकि अडानी टोटल गैस में करीब 83 फीसदी की तेजी देखने को मिली है। वहीं दूसरी ओर अडानी ग्रीन की वैल्यू में 27 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। वहीं अडानी पॉवर 2 फीसदी, अडानी पोर्ट 6 फीसदी और अडानी इंटरप्राइजेज की वैल्यू में 22 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है।

जुलाई से हर सेकंड 2 लाख से ज्यादा बढ़ी अडानी की संपत्ति
वहीं बात गौतम अडानी की कुल नेटवर्थ की बात करें तो जुलाई की शुरुआत से अब तक सवा दो लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुकी है। जुलाई के शुरुआती दिनों में गौतम अडानी की नेटवर्थ 55.2 बिलियन डॉलर थी, जो आज 85.8 बिलियन डॉलर हो चुकी है। इसका मतलब है कि इस दौरान 30.6 बिलियन डॉलर का इजाफा देखने को मिला है। इसे भारतीय करेंसी में करें तो 22,76,84,34,90,000 रुपए बन रहा है। इसका मतलब यह हुआ कि तब से अब तक हर सेकंड में अडानी की नेटवर्थ में 2 लाख रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स में गौतम अडानी 13वें पायदान पर आ चुके हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios