Asianet News Hindi

Corona से लड़ने के लिए ADB ने सदस्य देशों के लिए तीन गुना बढ़ाई राहत पैकेज, भारत को भी मिलेगी मदद

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने सोमवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे सदस्य देशों के लिये वित्तीय पैकेज को तीन गुना बढ़ाकर 20 अरब डॉलर कर दिया है

ADB increased relief package three times for member countries to fight Coronavirus kpm
Author
New Delhi, First Published Apr 13, 2020, 8:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
बिजनेस डेस्क: एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने सोमवार को कहा कि उसने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे सदस्य देशों के लिये वित्तीय पैकेज को तीन गुना बढ़ाकर 20 अरब डॉलर कर दिया है। एडीबी ने यह भी कहा कि उसने इस सहायता के तेजी से और बेहतर तरीके से वितरण को लेकर अपना कामकाज दुरूस्त करने के उपायों को भी मंजूरी दी है।

इससे पहले एडीबी ने 18 मार्च को 6.5 अरब डॉलर के शुरुआती पैकेज की घोषणा की थी। बाद में अपने विकासशील सदस्य देशों की कोरोना वायरस महामारी के कारण लोगों के स्वास्थ्य और वृहद आर्थिक प्रभाव से निपटने में मदद को लेकर 13.5 अरब डॉलर की सहायता और देने की घोषणा की गयी है।

पैकेज में करीब 2.5 अरब डॉलर का अनुदान

इसमें कहा गया है कि 20 अरब डॉलर के पैकेज में करीब 2.5 अरब डॉलर का रियायती और अनुदान के रूप में दिये जाने वाले संसाधन भी शामिल हैं। एडीबी के अध्यक्ष मसात्सुगु असाकावा ने कहा, ‘‘एशिया और प्रशांत क्षेत्र में पिछले वर्षों के दौरान जो आर्थिक, सामाजिक विकास हुए हैं, इस महामारी ने उसे जोखिम में डाल दिया है। इसे गरीबी उन्मूलन के मामले में प्रगति को पलट दिया है और अर्थव्यवस्था को मंदी की तरफ ढकेल दिया है।’’

उन्होंने कहा कि इस पैकेज से विकासशील सदस्य देशों को महामारी के कारण उत्पन्न चुनौती और आर्थिक नरमी से निपटने में मदद मिलेगी।

भारत को भी मिलेगी मदद 

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष मासत्सुगु असकावा ने शुक्रवार को कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में भारत की मदद के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2.2 अरब अमरीकी डालर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) की मदद का भरोसा दिया है।

(फाइल फोटो)
 
Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios