मुंबई। कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर के स्टॉक मार्केट में खलबली मची हुई है। इस वजह से कई बड़ी और मजबूत कंपनियों के शेयर्स के भाव में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। भारत में भी शेयर कारोबार में यही स्थिति है। मगर येस बैंक के शेयरों में भारी उछाल देखने को मिल रही है। 

मंगलवार को भी येस बैंक के शेयर्स में शानदार तेजी दर्ज की गई। सेंसेक्स में बैंक का शेयर शुरुआती कारोबार में करीब 35 प्रतिशत उछल गया। शेयर में लगातार तीसरे दिन की तेजी है। बीएसई में येस बैंक का शेयर शुरू में 49.75 रुपये पर चल रहा था। एनएसई के निफ्टी में भी यह 34.77 प्रतिशत की बढ़त के साथ 50 रुपये पर चल रहा था।  बाद में 53.64% उछाल के साथ ये 57 रुपये पर पहुंच गया। 

100 प्रतिशत ऊपर जा चुका है शेयर्स के भाव 
पिछले तीन दिन में स्टॉक मार्केट में येस बैंक का शेयर करीब 100 प्रतिशत ऊपर जा चुका है। बताते चलें कि येस बैंक क्राइसिस के बाद पिछले दिनों इसके शेयर्स में भारी गिरावट हुई थी। आरबीआई ने येस बैंक के निदेशक मंडल को हटा दिया और बैंक की लेन देन की प्रक्रिया को नियंत्रित कर लिया। 

क्राइसिस में निवेश करने वालों को जबरदस्त मुनाफा 
येस बैंक क्राइसिस के बाद स्टॉक मार्केट में शेयर के भाव 6 मार्च को 16.20 पैसे तक पहुंच गए थे। मगर आरबीआई की सुधार की प्रक्रिया और एसबीआई के साथ निजी क्षेत्र के बैंकों की ओर से यस बैंक में निवेश की घोषणा के बाद शेयर के भाव में जबरदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। हालांकि सुधार की कोशिशों में आरबीआई ने येस बैंक के शेयर्स को तीन साल की अवधि के लॉक कर दिया है। इसके तहत तीन साल तक बैंक के शेयर्स में निवेश करने वाले लोग एक तय मात्रा में ही अपने शेयर्स की बिक्री कर सकते हैं। 

जिन लोगों ने यस बैंक क्राइसिस के बाद कम भाव में शेयर्स खरीदे थे फिलहाल उन्हें जबरदस्त फायदा देखने को मिल रहा है। स्टॉक मार्केट के एक्सपर्ट्स के मुताबिक अभी बाजार की हालत काफी खराब चल रही है। बाजार जब अपने पुराने दिनों में लौटेगा तो येस बैंक के शेयर्स में और तेजी देखी जा सकती है। 

सेंसेक्स 500 पॉइंट उछला
ग्लोबल मंदी की आशंका से निवेशकों के हलकान रहने के बावजूद हाल में गिरे शेयरों में खरीद आने से मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स करीब 500 पॉइंट उछल गया।बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 475.45 अंक यानी 1.51 प्रतिशत की बढ़त के साथ 31,865.52 अंक पर चल रहा था। एनएसई का निफ्टी भी 163 अंक 

सोमवार को हुई थी जबरदस्त गिरावट
सोमवार को सेंसेक्स में अभी तक की दूसरी सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई। सेंसेक्स 2,713.41 पॉइंट यानी 7.96 प्रतिशत की गिरावट में रहा। निफ्टी में भी 757.80 अंक यानी 7.61 प्रतिशत की गिरावट रही।

(पीटीआई/भाषा इनपुट के साथ हिन्दी एशियानेट न्यूज डेस्क)