Asianet News Hindi

एलन मस्क ने दिया Mukesh Ambani को झटका, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 13 वें स्थान पर पहुंचे

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, भारत के सबसे अमीर व्यक्ति अंबानी अब इस सूची में फिसलकर 13 वें स्थान पर आ गए हैं। ब्लूमबर्ग रैंकिंग के अनुसार, इस समय मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 74.3 बिलियन डॉलर है। अगस्त 2020 में मुकेश अंबानी ब्लूमबर्ग रैकिंग में चौथे स्थान पर थे।

after elon musk becoming worlds richest man mukesh ambani slipped to 13th position in the list of billionaires ril kpt
Author
New Delhi, First Published Jan 9, 2021, 1:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क. हाल में टेस्ला इंक (Tesla Inc) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) काफी चर्चाओं में हैं। उन्हें ब्लूमबर्ग रैंकिंग के अनुसार, दुनिया के सबसे बड़े अमीर बिजनेसमैन घोषित किया गया है। एलन की इस कामयाबी से भारत और एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को झटका लगा है। 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन व एमडी (Reliance Industries Chairman & MD) मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे अमीर अरबपतियों की सूची में निचले पायदान पर आ गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, अंबानी अब इस सूची में फिसलकर 13 वें स्थान पर आ गए हैं। ब्लूमबर्ग रैंकिंग (Bloomberg ranking) के अनुसार, इस समय मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 74.3 बिलियन डॉलर है। 

चौथे सबसे अमीर बिजनेसमैन बने थे मुकेश अंबानी

बता दें कि, अगस्त 2020 में मुकेश अंबानी ब्लूमबर्ग रैकिंग में चौथे स्थान पर पहुंच गए थे। इसके बाद आरआईएल के शेयरों में गिरावट के चलते उनकी कुल संपत्ति में गिरावट आने लगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट

पिछले तीन महीनों में आरआईएल (RIL) के शेयरों में करीब 14 फीसद की गिरावट आई है और ये अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर 2,369.35 से 18.3 फीसद गिर गए हैं। रिलायंस द्वारा फ्यूचर ग्रुप का खुदरा और थोक कारोबार को खरीदने के सौदे की घोषणा के बाद आरआईएल के शेयरों में यह उछाल आई थी।

एलन मस्क ने जेफ बेजोस को पछाड़ा

एलन मस्क ने अमेजॉन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग रैंकिंग के अनुसार, उनकी कुल संपत्ति 209 बिलियन डॉलर हो गई है। उधर जेफ बेजोस 186 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। इस सूची में तीसरे नंबर पर बिल गेट्स हैं, इनकी कुल संपत्ति 134 बिलियन डॉलर है।

टेस्‍ला बनी सबसे मूल्‍यवान कार निर्माता कंपनी

बता दें कि टेस्‍ला सबसे मूल्‍यवान कार निर्माता कंपनी बन गई है। कंपनी के शेयरों में भारी उछाल से ऐसा हुआ है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, कार निर्माता टेस्‍ला में मस्‍क (Elon Musk) की 20 फीसद हिस्सेदारी है।

ब्लूमबर्ग लिस्ट में मार्क जुकरबर्ग

ब्लूमबर्ग बिलेनियर लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं बर्नार्ड अर्नोल्ट। इनकी कुल संपत्ति इस समय 117 बिलियन डॉलर है। वहीं, लिस्ट में पांचवें नंबर पर फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग हैं, जिनकी कुल संपत्ति 101 बिलियन डॉलर है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios