बिजनेस डेस्क। एक तरफ जहां पूरी दुनिया में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स के जरिए खरीददारी का चलन बढ़ता जा रहा है, वहीं इलेक्ट्रिक व्हीकल्स भी तेजी से इस्तेमाल में आते जा रहे हैं। अब दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (Amazon) ने भारत में डिलिवरी के लिए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) के इस्तेमाल का फैसला किया है। अमेजन इंडिया (Amazon India) 23 फरवरी को महिंद्रा इलेक्ट्रिक (Mahindra Electric) के साथ साझेदारी का ऐलान किया है। इस साझेदारी के तहत अमेजन इंडिया ने महिंद्रा इलेक्ट्रिक के व्हीकल्स को अपने डिलिवरी नेटवर्क से जोड़ा है। फिलहाल, कंपनी 100 Mahindra Treo Zor EVs के जरिए देश के 7 बड़े शहरों में डिलिवरी करने का निर्णय लिया है। जानकारी के मुताबिक बेंगलूरु, नई दिल्ली, हैदराबाद, अहमदाबाद, भोपाल, इंदौर और लखनऊ में Mahindra Treo Zor को अमेजन के डिलिवरी नेटवर्क से जोड़ा गया है। इन गाड़ियों को अमेजन इंडिया के डिलिवरी सर्विस पार्टनर्स के नेटवर्क में तैनात किया गया है।

10 हजार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स जोड़ेगी कंपनी
अमेजन इंडिया की तरफ से साल 2020 में कहा गया था कि कंपनी अपने डिलिवरी नेटवर्क में साल 2025 तक 10 हजार इलेक्ट्रिक व्हीकल्स जोड़ेगी। अमेजन पूरी दुनिया में 2030 तक करीब 1 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल्स डिलिवरी नेटवर्क में जोड़ने की योजना पर काम कर रही है। बता दें कि 8 किलोवॉट पावर वाले Treo Zor की क्षमता 550 किग्रा तक वजन ढोने की है। इसे अक्टूबर 2020 में लॉन्च किया गया था। इसमें एडवांस्ड लीथियम-ऑयन बैटरी लगी हुई है।

फ्लिपकार्ट के डिलिवरी सिस्टम में ईवी 
ई-कॉमर्स सेक्टर की दूसरी प्रमुख कंपनी फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने भी साल 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के जरिए डिलिवरी करने का फैसला किया है। अगस्त 2020 में वालमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart ने घोषणा की थी कि वह अपने पूरे नेटवर्क में इलेक्ट्रिक वाहनों को जोड़ेगी और साल 2030 तक उसके नेटवर्क सिर्फ इलेक्ट्रिक गाड़ियों का ही इस्तेमाल होगा। फ्लिपकार्ट इस समय दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, भुबनेश्वर, पुणे, मुंबई, बेंगलूरु, कोलकाता और लखनऊ में इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल कर रही है।