Asianet News Hindi

आत्मनिर्भर भारत अभियान : अब भारत में ही बनेगा Amazon का फायर डिवाइस

केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) योजना को बड़ी सफलता मिलने जा रही है। अमेजन (Amazon) का कहना है कि साल 2021 के अंत से वह अपने फायर टीवी डिवाइस की मैन्युपैक्चरिंग भारत में शुरू करेगा।

Amazon will start  manufacturing of fire tv stick in India MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 16, 2021, 6:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) की आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) योजना को बड़ी सफलता मिलने जा रही है। अमेजन (Amazon) का कहना है कि साल 2021 के अंत से वह अपने फायर टीवी डिवाइस की मैन्युपैक्चरिंग भारत में शुरू करेगा। केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने कहा है कि भारत आईटी कंपनियों के निवेश के लिए भारत एक आकर्षक देश के रूप में सामने आ रहा है। उन्होंने कहा कि चेन्नई में प्रोडक्शन यूनिट लगाने के अमेजन के फैसले से घरेलू उत्पादन क्षमता बढ़ेगी और इससे नौकरियों के ज्यादा अवसर मिलेंगे।

क्या कहा अमेजन ने
अमेजन का कहना है कि चेन्नई में फायर टीवी डिवाइस मैन्युफैक्चरिंग प्लान्ट शुरू करने की योजना से जाहिर है कि 'कंपनी मेक इन इंडिया' प्रोग्राम से प्रतिबद्ध है। वहीं, केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार के प्रोडक्शन लिंक्ड इन्सेंटिव (PLI) योजना को शुरू करने के फैसले पर दुनियाभर में अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। 

इस साल के अंत तक शुरू होगा प्रोडक्शन
अमेजन के कंट्री हेड अमित अग्रवाल का कहना है कि कंपनी यह काम मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप (Foxconn Technology Grouo) के साथ मिलकर करने जा रही है। डिवाइस का निर्माण ग्राहकों की जरूरतों को देखते हुए बड़े पैमाने पर किया जाएगा। बता दें कि अमेजन भारत में छोटे व्यवसायियों को डिजिटली सक्षम बनाने के लिए 1 अरब डॉलर का निवेश करने जा रही है।   
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios