Asianet News HindiAsianet News Hindi

Bad CIBIL Score : आपके खराब क्रेडिट स्कोर को ठीक करने में मदद कर सकते हैं यह खास टिप्स

Bad CIBIL Score : सिबिल स्कोर अधिक होगा, हैजल फ्री लोन मिलने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। ऐसे में आपको अपने क्रेडिट कार्ड और लोन का का पेमेंट समय पर करना काफी जरूरी है।

Bad CIBIL Score : score These special tips can help you fix your bad credit score
Author
New Delhi, First Published Nov 12, 2021, 4:31 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क। तीन अंकों के सिबिल या क्रेडिट स्कोर से लेंडर तय करते हैं कि आपको लोन देना है या नहीं। यह अब आपकी फाइनेंशियल लाइफ में एक बड़ा फैक्टर बना गया है। स्कोर जितना अधिक होगा, परेशानी मुक्त ऋण प्राप्त करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। हालाकि, यदि आपका क्रेडिट इतिहास अच्छा नहीं है और आप इसे एक अच्छा क्रेडिट स्कोर प्राप्त करने के लिए सुधारना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि इसमें समय लगता है। साथ ही, आप जितनी जल्दी अपनी समस्या का समाधान करेंगे, आपका क्रेडिट स्कोर उतनी ही तेज़ी से बढ़ेगा। यहां कुछ टिप्स दि गए गए हैं, जो परेशानी मुक्त लोन प्राप्त करने के लिए आपके क्रेडिट स्कोर को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

हाई डेट अमाउंट का भुगतान करें
आपको अपना क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो 30 फीसदी से कम रखने की कोशिश करनी चाहिए। क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो आपके द्वारा लिए गए क्रेडिट की राशि को उपलब्ध कुल रिवॉल्विंग क्रेडिट से विभाजित करने पर प्राप्त होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि अनुपात को सामान्य स्थिति में लगभग 10 फीसदी रखा जाए तो आप अधिक स्वस्थ स्थिति में हो सकते हैं। पैसाबाजार डॉट कॉम की मुख्य उत्पाद अधिकारी राधिका बिनानी के अनुसार आदर्श रूप से, यदि आपका क्रेडिट स्कोर कम है, तो आपको नया क्रेडिट प्राप्त करके इसे बढ़ाने के बजाय अपने समग्र लोन को कम करके अपने स्कोर को बेहतर बनाने की दिशा में काम करना चाहिए।

भुगतान में देरी करने से बचें
सही रास्ते पर रहने के लिए, हमेशा लोन चुकौती और क्रेडिट कार्ड भुगतान से संबंधित अलर्ट सेट करें। सुनिश्चित करें कि आपने नियत तारीख आने से पहले बिल राशि का भुगतान कर दिया है। क्रेडिट ब्यूरो हर महीने किए गए आपके भुगतान के व्यवहार को ट्रैक करता है और स्कोर की गणना में महत्वपूर्ण कारक तय करता है। आपके सभी लोन और क्रेडिट कार्ड भुगतानों के ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर स्कोर का मूल्यांकन किया जाता है। यदि आप समय पर अपने बकाया का भुगतान करना शुरू करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर तैयार होना शुरू हो जाएगा। इस तरह, आप जल्द ही अपने समग्र क्रेडिट स्कोर में सुधार देखेंगे।

क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का पूरा भुगतान करें
आदर्श रूप से, यदि आप क्रेडिट कार्ड बिलिंग चक्र के भीतर पूरी देय राशि का भुगतान करते हैं तो इससे मदद मिलेगी। इस प्रकार, यदि आप ऐसा करते हैं, तो लगातार महीनों में आपके देय भुगतानों पर आपके बिल पर कोई ब्याज शुल्क नहीं लगेगा। हालांकि, अगर आपके पास कुल भुगतान करने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, तो कम से कम न्यूनतम भुगतान देय राशि से अधिक भुगतान करें। यदि आप कम राशि का भुगतान करते हैं, न्यूनतम देय राशि, आपकी बकाया राशि पर उच्च ब्याज शुल्क लगेगा, जो लेंडर हर महीने वसूलता है। और, बदले में, यह छोटी राशि रोलिंग ओवर ब्याज को आकर्षित करेगी और आपके देय भुगतान को हर महीने बड़ा और बड़ा कर देगी, जो आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकती है।

ज्यादा कर्ज और क्रेडिट कार्ड न लें
कई बार कर्ज चुकाने के लिए या जब आपको बड़ी रकम की जरूरत होती है, तो आप बहुत ज्यादा कर्ज या क्रेडिट कार्ड लेना शुरू कर देते हैं। बैंक बाजार डॉट कॉम के सीईओ आदिल शेट्टी ने कहा कि छोटी अवधि में कई नए क्रेडिट खाते खोलना अधिक जोखिम का संकेत दे सकता है, खासकर छोटे क्रेडिट इतिहास वाले उधारकर्ताओं के लिए। हर बार जब आप लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो बैंक आपके क्रेडिट इतिहास के बारे में पूछताछ करता है। इस तरह के लगातार अनुरोध क्रेडिट के भूखे होने का आभास देते हैं और आपके स्कोर को कम कर सकते हैं। इसी कारण से, कई उधारदाताओं पर आवेदन करना अच्छा नहीं है और फिर वह चुनें जो आपको लोन या क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios